सिर्फ गैजेट और कपड़े ही नहीं अब ऑनलाइन खरीदें बकरे

By: | Last Updated: Wednesday, 16 September 2015 7:37 AM

नई दिल्ली: अगर आपके पास कंप्यूटर या लेपटॉप है या आप स्मार्ट फोन रखते हैं तो आपको इस बकरीद पर कुर्बानी के वास्ते बकरे खरीदने के लिए बकरा मंडियों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. आप बकरा एक क्लिक के जरिए घर बैठे खरीद सकते हैं.

 

अबतक आपने ओएलएक्स और क्विकर जैसी साइटों पर फोन, गाड़ी, फर्नीचर आदि सामान खरीदा होगा. लेकिन अब आप इन साइट्स पर जाकर बकरे भी खरीद सकते हैं.

 

इन साइटों पर हर नस्ल और हर कीमत के बकरे मिल रहे हैं, जिनमें मेवाती, देसी, बरबरा, तोतापरी आदि बकरों की नस्लें शामिल हैं.

 

इन साइटों पर छह हजार से पांच लाख रूपये तक का बकरा है और आप अपनी पसंद के बकरे खरीदने के लिए उसके मालिक से उसके फोन नंबर के जरिए संपर्क कर सकते हैं और कीमतों को लेकर मोलभाव कर सकते हैं.

 

गौरतलब है कि ईद-उल-अज़हा (बकरीद) पर मुस्लिम समुदाय के लोग अल्लाह की राह में बकरों और अन्य पशुओं की कुर्बानी देते है. इस बार यह त्यौहार 25 सितंबर को मनाया जाना है.

 

ओएलएक्स पर अपना बेकरा बेचने के लिए विज्ञापन पोस्ट करने वाले असद ने बताया कि वह अक्सर इन साइटों पर मोबाइल या बाइक आदि खरीदने के लिए विज्ञापनों को देखते थे. उन्हें अपने बकरे का विज्ञापन भी इन साइटों पर पोस्ट करने का विचार आया.

 

दिल्ली विश्वविद्यालय में बीए के द्वितीय वर्ष के छात्र ने कहा कि वह शौक के तौर पर बकरे पालते हैं और उन्होंने अपने बकरे का विज्ञापन पोस्ट कर दिया. उन्होंने अपने मेवाती बकरे की कीमत 15,000 रूपये रखी. उनके विज्ञापन को खासी प्रतिक्रिया मिली और उन्हें कई फोन आए. लेकिन पैसों को लेकर बात नहीं बन सकी. वहीं एक अन्य व्यक्ति अब्दुल ने कहा कि ओएलएक्स और क्विकर पर कई बार विज्ञापन देखे थे. इसलिए अपने बकरे का भी विज्ञापन लगा दिया. उन्होंने कहा कि हम शौक के तौर पर बकरे पालते हैं और बेचते नहीं हैं लेकिन कुछ आर्थिक परेशानी की वजह से इसे बेच रहे हैं और घर बैठे ही इसके कई खरीदारों से बात हुई है. ओएलएक्स और क्विकर जैसी साइट्स पर कोई भी व्यक्ति अपने सामान का विज्ञापन मुफ्त में पोस्ट कर सकता है और सीधे खरीदार से बात कर सकता है.

 

दिल्ली की सबसे बड़ी बकरा मंडी, मीना बाजार के बकरा व्यापारियों को तो पहले यकीन नहीं हुआ कि ऑनलाइन भी बकरे मिल सकते हैं लेकिन जब उन्हें भरोसा हुआ तो उन्होंने कहा कि कंप्यूटर और मोबाइल पर फोटो देखकर बकरे नहीं खरीदे जा सकते हैं.

 

रामपुर से आए बकरा व्यापारी मुज़म्मिल ने कहा कि बकरे को फोटो देखकर नहीं खरीदा जा सकता है. खरीददार बकरे को देखता है उसके दांत देखता है कि कितने दांत का है. उसका वजन, उसकी खूबसूरती देखता है. फिर कहीं जा कर बकरे को खरीदता है और यह फोटो देखकर नहीं हो सकता है. हालांकि उन्होंने माना कि इस तरह ऑनलाइन बकरे मिलने से उनके कारोबार पर असर तो पड़ेगा.

 

बकरा खरीदने के लिए पिछले कई दिनों से मंडी के चक्कर लगा रहे राहीम ने कहा कि उन्हें नहीं पता था कि बकरे ओएलएक्स और क्विकर पर मिल भी मिल रहे हैं. हम यहां भी बकरों को देखेंेगे और ऑनलाइन भी. जहां सस्ता और अच्छा बकरा मिल मिलेगा, वहीं से खरीदेंगे.

 

ईद उल अज़हा, ईद उल फित्र (मीठी ईद) के दो महीने दस दिन बाद आती है और इसका चांद भी दस दिन पहले नजर आता है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Ads of Sacrificial Goats for Sale Flood Quickr, OLX
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Sacrificial Goats
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017