3G/4G इंटरनेट स्पीड के मामले में नंबर बन बना एयरटेल: ओपेनसिग्नल

Airtel tops 4G speeds in India, Reliance Jio sees 4G speeds rise: OpenSignal

नई दिल्लीः भारती एयरटेल के लिए लंबे अर्से बाद अच्छी खबर आई है. एयरटेल 3G और 4G इंटरनेट स्पीड में नंबर वन बन गया है. वायरलेस कवरेज मैपिंग कंपनी ओपेनसिग्नल के मुताबिक एयरटेल इंटरनेट स्पीड के मामले में सबसे आगे है. वहीं जियो की भी स्पीड में सुधार हुआ है लेकिन ये तीसरे नंबर पर है.

रैकिंग के मुताबिक 3G/4G एवरेज डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल 9.15Mbps स्पीड के साथ सबसे ऊपर है, वहीं 7.45Mbps स्पीड के साथ वोडाफोन दूसरे नंबर पर है. एयरटेल को सबसे कड़ी टक्कर वाली कंपनी जियो एवरेज डाउनलोड स्पीड के मामले में 5.81Mbps स्पीड के साथ नंबर तीन पर है.

दूसरी ओर डाउनलोड ओवरऑल स्पीड में देखें तो महज 5.81Mbps स्पीड होने के बावजूद जियो नंबर वन पर है, एयरटेल 5.05Mbps स्पीड के साथ यहां नंबर दो पर है वहीं 4.06Mbps के साथ वोडाफोन तीसरे नंबर पर है. खास बात ये है कि ये आंकड़े 3G/4G दोनों ही नेटवर्क पर जुटाए गए हैं और ऐसे में ध्यान देने वाली बात है कि जियो के पास कोई 3G नेटवर्क यूजर बेस नहीं है.

इसके अलावा ओपेनसिग्नल की रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो की फ्री डेटा स्क्रीम खत्म होने के बाद इसकी स्पीड में काफी तेजी आई है. मार्च 2017 में 3.9Mbps वाली ये स्पीड अब 5.8Mbps पर जा पहुंची है.

ये खबर इसलिए खास है क्योंकि पिछले कुछ महीनों से ट्राई की लिस्ट में जियो सबसे तेज इंटरनेट स्पीड देने वाला नेटवर्क रहा है. ऐसे में जियो का तीसरे नंबर पर होना चौंकाने वाला है.

ओपेनसिग्नल का ये सर्वे 1 जून से लेकर 31 अगस्त तक के वक्त के बीच किया गया. इस सर्वे के लिए भारदत में 700,000 डिवाइससे डेटा जुटाया गया.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Airtel tops 4G speeds in India, Reliance Jio sees 4G speeds rise: OpenSignal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017