सूर्य की किरणों से बचाएगी एप

By: | Last Updated: Sunday, 1 February 2015 10:41 AM
app protect sun rays

न्यूयॉर्क: अगर आपको अपने पेशे के कारण अधिक समय तक बाहर रहना पड़ता है तो यह एप आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. यह एप व्यक्तिगत और वास्तविक समय पर सलाह उपलब्ध कराता है जिससे आप सूर्य की किरणों से बच सकते हैं. एक शोध में यह दावा किया गया है.

 

सोलर सेल मोबाइल एप सूर्य से सुरक्षा संबंधी सलाह उपलब्ध कराता है, जो यूवी (पराबैगनी) सूचकांक और उपयोगकर्ता की निजी जानकारियों पर आधारित है. यह उपयोगकर्ताओं को सनस्क्रीन लगाने और दोबारा लगाने के बारे में भी बताता है.

 

शोधकर्ताओं ने कहा, “सोलर सेल मोबाइल एप सूर्य से सुरक्षा की आदत को बढ़ावा देने के लिए है.” शोधकर्ताओं ने मोबाइल एप का मूल्यांकन करने के लिए स्वयंसेवकों द्वारा इकट्ठे किए गए 202 वयस्कों के नमूनों का चिकित्सकीय परीक्षण किया.

 

96 प्रतिभागियों को मोबाइल एप उपयोग करने के लिए नर्दिष्ट किया गया था, जिनमें से 74 लोगों (77 फीसदी) ने इसका प्रयोग किया.

 

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन प्रतिभागियों के पास एप नहीं था (17.4 फीसदी) उनकी तुलना में उन प्रतिभागियों ने सात सप्ताह से ज्यादा समय तक चौड़े किनारों वाली टोपी का इस्तेमाल किया जिनके पास एप था (28.3 फीसदी).

 

जिन महिलाओं (46.4 फीसदी) ने एप का इस्तेमाल किया उन्होंने पुरुषों (43.3 फीसदी) की तुलना में सूर्य से बचाव के अधिक प्रयास किए.

 

सोलर सेल एप को क्लेन बेंडेल इंक ने नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के साथ करार के तहत विकसित किया है. इस शोध को जर्नल जामा डर्मटोलॉजी में ऑनलाइन प्रकाशित किया गया है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: app protect sun rays
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP APP protect rays Study
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017