ग्लास बॉडी और वायरलेस चार्जिंग के साथ लॉन्च हुआ iPhone 8 और iPhone 8 प्लस

एपल ने अपने तीन नये स्मार्टफोन्स iPhone 8, iPhone 8 प्लस और iPhone X को लॉन्च कर दिया गया है. बता दें कि एपल ने अपनी 10 वीं सालगिरह के मौके पर अपनी S सीरीज को स्किप करते हुए इस बार iPhone 8, 8 प्लस और iPhone X उतारा है.

By: | Last Updated: Wednesday, 13 September 2017 11:57 AM
apple launches iphone 8 and iphone 8 plus, here are specification and price

नई दिल्लीः एपल ने अपने तीन नये स्मार्टफोन्स iPhone 8, iPhone 8 प्लस और iPhone X को लॉन्च कर दिया गया है. बता दें कि एपल ने अपनी 10 वीं सालगिरह के मौके पर अपनी S सीरीज को स्किप करते हुए इस बार iPhone 8, 8 प्लस और iPhone X उतारा है. आईफोन 8 और 8 प्लस के साथ ही कंपनी ने वायरलेस की दुनिया में कदम रखा है. ये दोनों ही आईफोन वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ आते हैं ये फीचर सबसे बड़े हाईलाइट के तौर पर देखे जा रहे है.

डिस्प्ले, प्रोसेसर और बॉडी
iPhone 8 में 4.7 इंच का रेटिना एचडी डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल डेन्सिटी 326 पीपीआई है. कंपनी ने आईफोन के प्रोसेसर को अपग्रेड करते हुए इसमें A11 Bionic चिप दी है और इसके A10 से 70 फीसदी फास्ट होने का दावा किया जा रहा है. स्मार्टफोन के 64GB और 256GB वैरिएंट्स को लॉन्च किया गया है दोनों में ही 2GB रैम उपलब्ध होंगे. एपल ने अपनी 8 सीरीज के साथ ही ग्लास बॉडी स्मार्टफोन्स का आगाज किया है. नई ग्लास बॉडी की मदद से आईफोन 8 Qi वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट करता है. इस बार कंपनी ने अपने तीनो आईफोन के दो ही मॉडल उतारे हैं. एक मॉडल 64 जीबी स्टोरेज और दूसरा 256 जीबी स्टोरेज के साथ आएगा.

iphone-81

कैमरा
कैमरा फ्रंट की बात की जाए तो iPhone 8 में 12 मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा ही दिया गया है. जबकि सेल्फी का बेहतर अनुभव देने के लिए आईफोन 8 में 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. सबसे खास बात आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस के कैमरे की ये है कि इसमें लाइटनिंग पोट्रेट मोड दिए गए है. जिसका मतलब है कि तस्वीरें लेते वक्त आप बैग्राउंड की रोशनी को भी कंट्रोल कर सकेंगे. इस मोड के साथ आईफोन 8 सबसे बेहतरीन कैमरा एक्सपीरियंस देगा.

iPhone 8 प्लस के कैमरे की बात करें तो इसमें 12 मेगापिक्सल का डुअल लेंस रियर कैमरा है जो f/2.8 और f/1.8 अपर्चर के साथ आता है. इसके अलावा ये कैमरा ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन के साथ आता है. वीडियो शूटिंग के मामले में आईफोन 8 और 8 प्लस 4K 60 fps वीडियो शूट कर सकते है.

ग्लास बॉडी और कुछ अन्य फीचर के अलावा iPhone 8 औऱ 8 प्लस काफी कुछ आईफोन 7 प्लस जैसे ही नजर आते हैं.

एग्युमेंटेड रिएलिटी आईफोन
iPhone 8 और 8 प्लस के साथ ही कंपनी ने सबसे खास फीचर है एग्युमेंटेड रिएलिटी. ये दुनिया के पहले फोन है. जो एग्युमेंटेड रिएलिटी सोपर्टिव हैं. जिसका मतलब है कि आप फोन पर खेलने वाले गेम को असली दुनिया से जोड़ कर खेल सकेंगे. एग्युमेंटेड रिएलिटी का सबसे बेहतरीन उदाहरण पोकेमॉन गो गेम है. जिसमें आप अपने आस-पास की दुनिया में गेम के कैरेक्टर को देख सकते हैं महसूस कर सकते हैं. ये तकनीक आपकी आभासी दुनिया को और भी असली बनाती है.

कीमत और एवलेबिलिटी

जैसा की हम आपको पहले ही बता चुके हैं iPhone 8 औऱ 8 प्लस 64 जीबी औऱ 256 जीबी दो ही मॉडल में आएंगे.iPhone 8 की शुरुआती कीमत 699 डॉलर है जो 15 सितंबर से ऑर्डर और 22 सितंबर से उपलब्ध होगा. वहीं iPhone 8 प्लस को भी 15 सितंबर से ऑर्डर किया जा सकेगा औऱ 22 सितंबर से ये अमेरिकी बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. इसकी कीमत 799 डॉलर से शुरु होगी.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: apple launches iphone 8 and iphone 8 plus, here are specification and price
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: iPhone 8 iphone 8 plus specification Price
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017