दुनियाभर में एपल की बिक्री में सेंध लगाकर चीनी स्मार्टफोन कंपनियों ने मारी बाजी!

साल 2017 की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन की ग्लोबल बिक्री में 3 फीसदी की बढ़त हुई है और स्मार्टफोन बाजार में चीनी कंपनियों ने एपल की बाजार हिस्सेदारी में सेंध लगाते हुए 48 फीसदी की हिस्सेदारी हासिल कर ली.

By: | Last Updated: Thursday, 3 August 2017 4:32 PM
Apple may soon lose its position as the second-biggest smartphone maker in the world

नई दिल्लीः साल 2017 की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन की ग्लोबल बिक्री में 3 फीसदी की बढ़त हुई है और स्मार्टफोन बाजार में चीनी कंपनियों ने एपल की बाजार हिस्सेदारी में सेंध लगाते हुए 48 फीसदी की हिस्सेदारी हासिल कर ली.

मार्केट रिसर्च कंपनी काउंटरप्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक चीन की स्मार्टफोन कंपनियों ने भारत, दक्षिण एशिया और अफ्रीका समेत दुनिया भर में 48 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी हासिल कर ली है. इसमें श्याओमी की बिक्री में 60 फीसदी, वीवो की 45 फीसदी, ओप्पो की 33 फीसदी और हुआवे की बिक्री में सालाना आधार पर 20 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट निदेशक तरुण पाठक ने कहा, “चीन की ब्रांडों ने न सिर्फ अपने देश में अपनी स्थिति मजबूत की है, बल्कि इसके साथ ही चीन से बाहर निकलकर दुनिया भर में अपना विस्तार किया है.”

इस तिमाही में बिक्री के लिहाज से सैमसंग सबसे आगे रही और उसकी बाजार हिस्सेदारी 22 फीसदी रही. हालांकि उसकी बिक्री में इस दौरान पिछले साल की तिमाही की तुलना में महज 4 फीसदी की ही तेजी दर्ज की गई.

काउंटरप्वाइंट के मुताबिक इस साल की छमाही के दौरान इन ब्रांडों को चीन से निकालकर दुनिया भर में अपने कारोबार का विस्तार करना जारी रखा है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Apple may soon lose its position as the second-biggest smartphone maker in the world
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017