Apple event: iPhone 6S और 6S Plus सहित Apple के इतिहास का सबसे बड़ा लॉन्च

By: | Last Updated: Wednesday, 9 September 2015 11:53 AM

सेन फ्रांसिसकोः आज दुनिया की नंबर वन टेक जाइन्ट कंपनी एप्पल इस साल के अपने ट्रेडमार्क गैजेट्स को दुनिया के सामने लाएगी. कंपनी  अपना इवेंट सैन फ्रांसिस्को में आज होस्ट करने वाली है .पिछले साल सितंबर में भी एपल ने अपनी स्मार्टवॉच को  दुनिया के सामने लाया था, हालांकि इस साल एप्पल के इवेंट की  सुगबुगाहट थोड़ी कम हैं लेकिन इस बार भी कंपनी के पास अपने कस्टमर्स के लिए काफी कुछ नया है.  ये कार्यक्रम 9 सितंबर यानी आज सुबह 10 PDT बजे (भारतीय समय के मुताबिक करीब रात 10 बजे) लॉन्च होगा. इस इवेंट में क्या कुछ बड़ा हो सकता है आइए उस पर एक नजर डालते हैं

 

iPhone 6S and 6S Plus

इस इवेंट पर जिस पेशकश पर पूरी दुनिया की नजर होगी वह है एप्पल के नए iPhone model. एप्पल के लिए ये साल ‘s’ सीरीज का है. ऐसे में पूरी उम्मीद है कि कंपनी iPhone6S और 6S Plus लॉन्च करेगी.   इन दोनो आईफोन को लेकर बीते कुछ महीनों से एक के बाद एक लीक रिपोर्ट्स सामने आ रही है और इन सब में सबसे अहम लीक है कि अपकमिंग iPhone  में 3D टच होगा.

9to5Mac वेबसाइट ने दावा किया है कि iPhones के नए वर्जन में जिस फोर्स टच टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है वो आने वाले समय की बड़ी  टेक्नॉलाजी बनकर उभरेगी. या यूं कहना सही होगा कि यह नेक्सट जेनरेशन टेक्नॉलजी होगी.

 

iPhone 6s और iPhone 6s Plus में इस्तेमाल किए गए इस नए प्रेशर सेंसिटिव स्क्रीन को ‘3D टच’ डिस्प्ले का नाम दिया गया है.

 

Apple वॉच और MacBook ट्रेकपैड में इस्तेंमाल की गई ये फोर्स टच टेक्नॉलजी टैप और प्रेस के बीच अंतर को पहचान लेती हैं. यानि यूजर ने टेप किया है या प्रेस डिस्प्ले अपने आप समझ सकता है.

 

गौरतलब है कि लांच होने वाले नए iPhone6 तीन लेवल के प्रेशर को सेंस कर सकते हैं- टेप, प्रेस और डीपर प्रेस. इस टेक्नॉलजी को 3D Touch का नाम इसके तीन लेवल टच डिटेक्शन के कारण दिया गया है.

 

इस 3D टच को ध्यान में रखकर सॉफ्टवेयर डेवलपर्स आसानी से नए गेम्स और शार्टकट बना सकते हैं. जिससे कि इस बेहतरीन टेक्नॉलजी का फायदा यूजर्स को मिल पायेगा.

 

कुछ समय पहले लीक हुई खबर के मुताबिक  इस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल Apple Maps और Apple Music पर नए शार्टकट बनाने के लिए भी हो सकता है.

 

Apple Maps एप्लीकेशन में डीप प्रेश का इस्तेमाल डेस्टीनेशन सर्च के दौरान turn-by-turn डायरेक्शन के लिए किया जायेगा. वहीं Music एप्लिकेशन में फोर्स टच से नए ऑप्शन्स जैसे नया गाना जोड़ना, ऑफलाइन सेव कर पाना आसान हो जायेगा.

 

खबरें हैं कि फोर्स टच स्क्रीन को 12.4 इंच डिस्प्ले वाले  iPad Pro में भी लाया जा रहा है, 9 सितंबर को होने वाले इवेंट में iPhone6s के साथ iPad Pro  भी लांच होने की संभावना है.

 

iPhone लांच होनें में अब कुछ दिन ही रह गए हैं. एक बार स्मार्टफोन के लांच होने के बाद ही Apple इस बेहतरीन फोर्स टच टेक्नॉलजी के बारें में ज्यादा बता पायेगी.

 

Apple tv

ये कंपनी का सबसे इंट्रंस्टिंग प्रोडक्ट हो सकता है. लीक रिपोर्ट्स की मानें तो एप्पल आज अपने इवेंट में अपना नया Apple TV streaming मीडिया बॉक्स लॉन्च कर सकती है. 2007 में एप्पल ने अपनी पहला मीडिया बॉक्स लॉन्च किया था. इस सेटअप बॉक्स से आप थर्ड पार्टी एप, गेम जैसी सर्विस एंजॉय कर सकते हैं. आसान शब्दों में कहें तो इसकी मदद से इंटरनेट के लाइव टीवी चैनल्स और मूवी वेबसाइट्स, जैसे नेटफ्लिक्स और HBO की फिल्मों के अलावा ऑनलाइन टीवी शो और वीडियो टीवी पर देखे जा सकते हैं. एप्पल टीवी के जरिए स्ट्रीम किए गए कंटेंट की क्वालिटी बहुत अच्छी होती है. 

 

iOS 9 and watchOS 2

 

एप्पल आज होने वाले इस इवेंट में अपना नया iOS 9 का रि-डेमो अपने अपकमिंग डिवाइस iPhones,iPads और Apple Watch में लॉन्च कर सकता है.  आपको बता दें कि कंपनी ने अपने सॉफ्टवेयर  iOS 9 का बीटा वर्जन को जून में हुए वर्ल्ड वाइट डेवलपर कॉन्फ्रेंस में ही डेमो के लिए लॉन्च कर दिया था.  इसके साथ ही 9to5Mac की रिपोर्ट की मानें तो एप्पल अपना नया  watch बैंड भी लॉन्च कर सकती  है जिसमें कंपनी अपने स्पोर्ट्स मॉडल का गोल्ड कलर वैरिएंट ले कर लाएगी. जिसमें watch सेंसर और  माइक्रोफोन भी हो सकता है.  

 

iPad

9to5Mac की रिपोर्ट के मुताबिक अपने इस इवेंट में एप्पल  अपना ब्रैंड न्यू iPad Pro भी लॉन्च करेगी.  इससे पहले BuzzFeed की रिपोर्ट में भी बताया गया था कि सितंबर इवेंट में  iPad Pro की वाइल्ट कार्ड एंट्री हो चुकी है. हालांकि खबर ये भी है कि एप्पल  iPad Pro के लिए अक्टूबर में एक अलग से इवेंट भी होस्ट करके लॉन्च कर सकती है.

 

अब कंपनी आज रात इन गैजैट्स में से क्या लॉन्च करेगी और क्या कुछ नया होगा इसकी सटीक जानकारी के लिए आपको आज रात 10 बजे का इंतजार करना होगा. आज रात लाइव स्ट्रीम में हम आपको बताएंगे क्या है आपके लिए इस साल एपल के पास खास?

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Apple prepares for biggest launch in its history as Apple TV and iPad Pro to be revealed
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017