WWDC15: एपल ने डेवलपर्स कांफ्रेंस में IOS 9 से उठाया पर्दा, जानें क्या है खास

By: | Last Updated: Tuesday, 9 June 2015 5:19 AM
Apple unveils iOS 9 for iPhones, iPads

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एपल ने अपने सालाना डेवलपर्स कांफ्रेस में अपने नए आईओएस अपडेट वर्जन ios 9 से परदा उठा दिया.  इसके साथ ही एपल ने अपनी एक नई म्यूजिक एप्लिकेशन कुछ और नए एप्लिकेशन एपल वॉच भी लॉन्च की.

 

एपल के चीफ टिम कुक ने iOS 9 ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया. कंपनी ने iOS 8 को ही अपग्रेड कर iOS 9 के तौर पर लॉन्च किया है.

 

कंपनी ने इस स्मार्टफोन को लॉन्च करते हुए कहा, ”हमने पूरी तरह से नया ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं बनाया बल्कि एग्जिस्टिंग ऑपरेटिंग सिस्टम को ही अपग्रेड किया है.”

कंपनी ने इसके साथ ही ऐपल डेस्कटॉप के लिए अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम X El Capitan और एक फोटो ऐप भी लॉन्च किया है. ऐपल ने OS X में कई नए फीचर जोड़े है.

 

इस इवेंट में सबसे ज्यादा चर्चा में रहा एपल की ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट आईओएस 9. एपल का यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट एपल के मोबाइल डिवाइस जैसे कि आइफोन फोर-एस और इसके बाद आए सभी आईफोन में.

 

इसके अलावा आईपैड 2, और इसके बाद के आईपैड में, और फिफ्थ जेनरेशन के पांचवे आईपॉड के साथ साथ आईपैड मिनी के सभी मॉडल्स में उपलब्ध होगा.

 

आइए जानते हैं क्या खास है एपल के इस नए आईओएस 9 में

 

पहले से बेहतर सर्च फीचर

 

एपल के अपडेटेड आईओएस 9 ऑपरेटिंग सिस्टम में सर्च को पहले से बेहतर बनाया गया है. नए सर्च फीचर की मदद से आप रिलवेंट कॉन्टेक्ट, सजेस्टड एप्लिकेशन, आस पास के महत्वपूर्ण स्थान, साथ ही अपनी अपनी स्थानीय खबरों को प्रथमिकता के आधार पर सर्च कर पाएंगे. इसके लिए आपको आईओएस 9 में होम स्क्रीन पर ही सर्च का ऑप्शन दिया गया है.

 

अपग्रेडेड सिक्यूरिटी सिस्टम

 

सिक्यूरिटी के मामले में भी आईओएस 9 अपने पहले के सभी ऑपरेटिंग सिस्टम से बेहतर है. अगर आप अपने फोन को बिजनेस पर्पस से यूज़ करते हैं तो आईओएस आपके लिए एक शानदार अनुभव होगा. आईओएस 9 अपडेट के बाद आप स्मरक्टफोन में मौजूद अपने डाटा के लिए निश्चिंत हो सकते हैं.

 

एक साथ चला सकेंगे दो एप्लिकेश

 

आईओएस 9 अपडेट के साथ आईपैड पर आप दो एप्लिकेश को एक साथ यूज़ कर सकते हैं. इस ड्रैग एंड ड्रॉप की तरह यूज़ किया जा सकता है. इस फीचर को अपने आईपैड पर 50:50 या 70:30 के फॉर्मेट में यूज़ कर सकते हैं. इस फीचर केवल आईपैड एयर 2. एयर, मिनी 3 मिनी और मिनी 2 पर यूज़ किया जा सकता है.

 

गूगल मैप्स स बेहतर एपल मैप्स!

 

इसके साथ एपल ने एपल मैप्स की फीचर को भी पहले से बेहतर बनाया है. कंपनी का दावा है कि यह गूगल मैप्स से 3.5 गुणा बेहतर काम करता है. इसकी मदद से आप इसकी मदद से अब आपने अपने डेस्टिनेशन तक का रास्ता आसानी से ढूंढ पाएंगे. इसके साथ ही आप एपलमैप्स की सहायता से अपने आस पास के सिनेमा हॉल, रेस्टोरेंट भी पात लगा सकते हैं.

 

बैटरी बचाने वाला ‘लो पॉवर मोड’

 

एपल ने आईओएस 9 के साथ एक नया फीचर ‘लो पॉवर मोड’ भी लॉन्च किया है. इसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ 3 घंटे तक बढ़ा सकते हैं. इस फीचर को ऑन करने के बाद आपके आईफोन की ब्राइटनेस लो हो जाएगी.

 

अब सीरी की मदद से लगाएं रिमाइंडर

 

इसके साथ ही एपल ने सीरी फीचर को भी एक्सपेंड किया है. सीरी फीचर के साथ आप अपने किसी भी काम के लिए रिमाइंडर लगा सकते हैं. इसके लिए आपको बस सीरी को ‘रिमाइंड मी अबाउट दिस’ कमांड देना है. इसके बाद आप अपने किसी काम के लिए रिमाइंडर लगा सकते थे.

 

यहां तक की आप सीरी के जरिए किसी लोकेशन विशेष का रिमाइंडर भी लगा सकते हैं. उदाहरण के लिए आपको अपनी कार में बैठने के बाद किसी को कॉल या टेक्सट करना है तो आप सीरी आपकी मदद करेगा. इसके साथ ही आप किसी खास वक्त पर अपने फोटो़ को लॉन्च करने का रिमाइंडर लगा सकते हैं.

 

पिक्चर इन पिक्चर

 

इसके साथ ही इसमें पिक्चर इन पिक्चर मोड नाम का भी एक फीचर लॉन्च किया है. इस मोड की मदद से आप अगर कोई वीडियो देख रहे हैं तो आप उस एप्लिकेशन को छोड़ने के बाद भी स्क्रीन पर एक छोटे पॉप अप में उस वीडियो को देख सकते हरैं. इसके साथ ही इसे प्ले, पॉज़, मैग्जिमाइज़, जैसे कंट्रोल्स के कंट्रोल भी कर सकते हैं. 

 

बेहतरीन टाइपिंग एक्सपीरिएंस के लिए क्विक टाइप कीबोर्ड

 

आईओएस 9 के साथ एपल ने क्विक टाइप की बोर्ड भी लॉन्च किया है. इसमें बिल्ट इन शॉर्टकट बार है जिसकी मदद से आप कट कॉपी पेस्ट और टेक्स्ट को फॉर्मेट भी कर सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने लिखे हुए टेक्स को आसानी से सेलेक्ट भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको टेक्स्ट पर अपनी उंगलियों की मदद से टेक्स्ट को होल्ड कर सकते हैं. इसके बाद इसे ड्रैग कर सकते हैं.

 

एपल म्यूजिक

WWDC2015 कॉन्फ्रेंस में कंपनी ने म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस की घोषणा की है. इसे ‘एप्पल म्यूजिक’ का नाम दिया गया है. इस सर्विस के जरिए यूजर्स अनलिमिटेड म्यूजिक का लुत्फ ले सकेंगे.

 

‘एपल म्यूजिक’ म्यूजिक फैन्स और आर्टिस्ट दोनों के लिए कंपनी की तरफ से बड़ी घोषणा है. कंपनी का कहना है कि यूजर्स को म्यूजिक सुनने के लिए किसी अन्य ऐप्स और वेबसाइट्स पर जाने की जरूरत नहीं है. एप्पल म्यूजिक में उन्हें सब कुछ एक साथ मिलेगा.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Apple unveils iOS 9 for iPhones, iPads
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Apple iOS 9 iPads
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017