एपल के इमोजी नस्लीय विविधता को दिखाएंगे

By: | Last Updated: Wednesday, 25 February 2015 3:07 AM
apple_imoji_

वाशिंगटन/नई दिल्ली: इमोजी तकनीक की दुनिया में भावनाओं को दर्शाने के लिए प्रयोग होने वाला नंबरों और अक्षरों का एक प्रारूप है. पहले पहल स्माइलीज आए फिर दु:ख एवं प्यार जताने वाले इमोजी आए और अब एपल पहली बार नस्लीय विविधता वाले इमोजी लाने जा रहा है.

 

खबरों के मुताबिक एपल ऐसे इमोजी पर काम कर रहा है जिसमें कार्टून चरित्रों के चेहरे का रंग अश्वेत होगा और इन्हें संदेशों और ईमेलों में प्रयोग किया जा सकेगा.

 

अमेरिकी मीडिया में सोमवार को आई खबरों के मुताबिक एपल के नए संस्करण में चेहरों का रंग छह अलग-अलग त्वचा के रंगों में होगा.

 

इस पर एपल ने कहा है कि यह विविधता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

 

हालांकि सोशल मीडिया पर इसको लेकर सवाल भी उठाए जाने लगे हैं कि इमोजी के लिए प्रयोग होने वाला पीला रंग एशियाई लोगों के प्रति नस्लीय विभेद को दर्शाता है.

 

ट्विटर के चीनी संस्करण वीबो पर एक प्रयोगकर्ता ने लिखा, ‘‘क्या हम वाकई इतने पीले हैं?’’ हालांकि सीएनएन की वेबसाइट पर लिखा है कि यह 300 नए इमोजी एपल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम 8.3 में मिलेंगे और यह जनता को तब तक नहीं मिल सकते जब तक इसका नया संस्करण इस साल में बाद में जारी नहीं कर दिया जाता.

 

इमोजी का पहली बार प्रयोग जापान में हुआ था जिसे वर्ष 2010 में वैश्विक स्वरूप प्रदान किया गया.

 

संबंधित खबरें-

‘इमोजी एप्लीकेशन’: अब अपने चेहरे को बनाइए स्माइली 

अब ट्विटर पर मिलेगा रंग-बिरंगे इमोजी आइकन और स्माइली का मजा 

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: apple_imoji_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Apple imotion icon
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017