ऐसे ही चला तो भारत सरकार के सालाना राजस्व से ज्यादा होगी एपल की तिमाही कमाई

By: | Last Updated: Thursday, 29 January 2015 9:24 AM

नई दिल्ली: एपल ने इस क्वॉर्टर में रिकॉर्ड प्रॉफिट करते हुए सबको चौंका दिया है. कंपनी ने सिर्फ तीन महीने में दुनिया के कई देशों के सालाना बजट से ज्यादा आमदनी कर ली है. कंपनी ने इसका श्रेय अपने नए प्लस साइज आईफोन को दिया है जिसकी बदौलत एपल ने सेल्स का रिकॉर्ड कायम किया.

 

आईफोन की सेल्स में हुई बढ़ोतरी से कंपनी की कुल कमाई 74.6 अरब डॉलर (करीब 4,57,977 करोड़ रुपये) हो गई, जो पिछले साल की तुलना में 30 फीसदी अधिक है. जिससे कंपनी का शुद्ध लाभ 38 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 18 अरब डॉलर (करीब 1,11,000 करोड़ रुपये) हो गया है.

 

आपको बता दें कि एपल को एक दिन में करीब 1200 करोड़ का शुद्ध लाभ होता है. इसकी तिमाही कमाई 74.6 बिलियन है जो कि करीब 4.5 लाख करोड़ के बराबर है. 

 

जानने योग्य बात है कि भारत सरकार 2012-15 में करीब 13.6 लाख करोड़ टैक्स प्राप्त होने की उम्मीद कर रही है. अगर एपल की नौ महीने तक ऐसी ही कमाई रही तो इस कंपनी की तिमाही कमाई भारत सरकार के सालाना राजस्व से ज्यादा या उसके बराबर हो जाएगी. भारत सरकार का साल 2014-15 के लिय रक्षा बजट 2.3 लाख करोड़ का है जबकि एपल की तिमाही कमाई इससे दोगुना है. 

एपल की तिमाही कमाई से भी कम है 128 देशों का सालाना बजट

आपको बता दें कि इससे कंपनी की आय पाकिस्तान, मलेशिया, बांग्लादेश सहित दुनिया के कई देशों के सालाना बजट से ज्यादा हो गई है. दरअसल  पाकिस्तान (35 अरब डॉलर), मलएशिया (59.8 अरब डॉलर), बांग्लादेश (12.7 अरब डॉलर) जैसे कई देशों के सालाना बजट एपल के क्वॉर्टरली प्रॉफिट की तुलना में काफी कम है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: apple_quarter_profit
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Apple iPhone profit
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017