ऐप के जरिए पैरेंट कर सकेंगे बच्चों की वेब निगरानी

By: | Last Updated: Monday, 11 May 2015 5:29 PM
Application_

नई दिल्ली: कई नई कंपनियां बाजार में मोबाइल ऐप्लिकेशन लेकर आ रही हैं जिनसे माता-पिता बच्चों की इंटरनेट से जुड़ी गतिविधियों की निगरानी कर सकते हैं.

 

एंड्रायड और आईफोन दोनों तरह के उपकरणों पर मुफ्त डाउनलोड किए जा सकने वाले ऐप्लिकेशन के जरिए माता-पिता नुकसानदेह साइटों पर रोक लगा सकेंगे. वे सोशल मीडिया की कुछ सामग्रियों और अन्य चीजों पर भी रोक लगा सकेंगे.

 

मसलन, दिल्ली की सर्टस टेक्नोलाजीज ने ‘ई-कवच’ ऐप पेश किया है जिससे माता-पिता को उनके बच्चे की आनलाइन गतिविधि के बारे में तुरंत सूचना मिलती है और बाहर रहते हुए उसकी सेटिंग बदल सकते हैं.

 

दुबई में रहने वाले राघव मिमानी ने एक अन्य मोबाइल ऐप ‘निश्चिंत’ पेश किया जिसमें कॉल और एसएमएस पर नजर रखी जा सकती है.

 

निश्चिंत में एक आपात स्थिति में मदद पहुंचाए जा सकने की व्यवस्था है.

 

मिमानी ने कहा ‘‘हमारा लक्ष्य है अगले एक अरब बच्चों को डिजिटल आधार पर सुरक्षित बनाना.’’ अमेरिका में बना ऐप ‘ममा बीयर’ 2012 में पेश हुआ था और यह फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और टंबलर जैसे सोशल मीडिया मंचों पर बच्चों द्वारा उपयोग किए जाने वाले जोखिमपूर्ण शब्दों की निगरानी करता था.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Application_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: application
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017