एयरटेल, आइडिया ने दिल्ली में पोस्ट पेड डेटा शुल्क 20 फीसदी बढ़ाया

By: | Last Updated: Sunday, 30 August 2015 8:56 AM

नई दिल्ली: भारती एयरटेल और आइडिया सेल्युलर ने दिल्ली में प्रीपेड ग्राहकों के लिए डाटा शुल्कों  में बढ़ोतरी के बाद अब पोस्ट पेड ग्राहकों के लिए भी इसकी शुल्क दरों में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है. राष्ट्रीय राजधानी में भी डाटा शुल्क दरों में बढ़ोतरी हुई है.

 

कुछ माह पहले तीन प्रमुख आपरेटरों एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन ने दिल्ली में 2जी और 3जी की प्रीपेड दरों में 47 प्रतिशत तक की वृद्धि की थी. हालांकि, वोडाफोन ने दिल्ली या किसी अन्य सर्किल में पोस्ट पेड श्रेणी में डाटा शुल्कों में बढ़ोतरी नहीं की है. कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार एयरटेल ने दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश पूर्व और उत्तर प्रदेश पश्चिम सर्किलों में डाटा दरों में बढ़ोतरी की है. वहीं आइडिया सेल्युलर न दिल्ली, पंजाब और उत्तर प्रदेश पश्चिम में डाटा दरें बढ़ाई हैं.

 

इन दो कंपनियों के पोस्ट पेड उपभोक्ताओं को उपरोक्त सर्किलों में अब एक जीबी के 3जी डाटा के लिए 300 रपये खर्च करने पड़ेंगे. अभी तक यह दर 250 रुपये थी.

 

वोडाफोन द्वारा अभी भी दिल्ली सर्किलों में 1जीबी 3जी डाटा के लिए 250 रुपये ही लिए जा रहे हैं. जारी

 

एयरटेल के प्रवक्ता ने  कहा कि यह बढ़ोतरी सिर्फ नए पोस्टपेड ग्राहकों के लिए जो करीब दो महीने पहले की गई है. इस बारे में आइडिया सेल्युलर को भेजे गए सवालों का जवाब नहीं मिल सका. आमतौर पर आपरेटर दरों में बढ़ोतरी के बारे में सार्वजनिक घोषणा नहीं करते हैं और इसका ब्योरा अपनी वेबसाइट पर ही डालते हैं. वे सामान्य तौर पर अपने पोस्ट पेड ग्राहकों को अगला बिलिंग चक्र शुरू होने से पहले एसएमएस के जरिये सेवा दरों में बदलाव की जानकारी देते हैं.

 

 दूरसंचार कंपनियों को दरों में किसी तरह के बदलाव की जानकारी भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण को देनी होती है. दरों में बढ़ोतरी का सिलसिला मार्च की स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद शुरू हुआ है. इस नीलामी में आपरेटरों को स्पेक्ट्रम हासिल करने के लिए 1.1 लाख करोड़ रपये खर्च करने पड़े. अपने मुनाफे की स्थिति में सुधार के लिए आपरेटर रियायतों में कटौती कर रहे और साथ ही मुफ्त में दी जाने वाली सुविधाएं समाप्त कर रहे हैं.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ARTEL IDEA HIKE THERE DATA PRICE
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Airtel cost Data idea plan
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017