संगकारा पर भारी मैक्सवेल का शतक, ऑस्ट्रेलिया क्वार्टर फाइनल में

By: | Last Updated: Sunday, 8 March 2015 12:04 PM
Australia beat srilanka

सिडनी: ग्लेन मैक्सवेल के विस्फोटक शतक और कुमार संगकारा की रिकॉर्ड शतकीय पारी का गवाह बने बड़े स्कोर वाले मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने आज यहां श्रीलंका को 64 रन से हराकर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह सुरक्षित कर ली.

 

मैक्सवेल ने विश्व कप का दूसरा सबसे तेज शतक जड़ा. उन्होंने वनडे में अपनी पहली शतकीय पारी में 53 गेंद में 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 102 रन बनाए. उनके अलावा स्टीवन स्मिथ (72), कप्तान माइकल क्लार्क (68) और शेन वाटसन (67) ने भी अर्धशतक लगाये जिससे पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाले ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट पर 376 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

 

श्रीलंकाई पारी संगकारा के इर्द-गिर्द घूमती रही जिन्होंने पिछले दो मैचों में नाबाद 105 और नाबाद 117 रन की फॉर्म को बरकरार रखते हुए 104 रन बनाये. तिलकरत्ने दिलशान (62) और दिनेश चंदीमल (रिटायर्ड हर्ट 52) ने भी अर्धशतक जमाये. एक समय श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलियाई खेमे को चिंतित कर दिया था लेकिन चंदीमल के हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के कारण क्रीज छोड़ने से एकदम से नजारा बदल गया. श्रीलंका की टीम आखिर में 46.2 ओवर में 312 रन पर आउट हो गयी.

 

ऑस्ट्रेलिया की यह पांच मैचों में तीसरी जीत है जबकि उसके एक मैच का परिणाम नहीं निकला था. इस तरह से उसके सात अंक हो गये हैं जिससे वह ग्रुप ए में न्यूजीलैंड के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. श्रीलंका पांचवें मैच में दूसरी हार के कारण तीसरे स्थान पर खिसक गया है. उसके अब भी छह अंक हैं.

 

संगाकारा को आउट कर फोक्नर ने ऑस्ट्रेलिया को महत्वपूर्ण विकेट दिलाया. संगकारा ने उनकी फुललेंथ गेंद को स्लैश करने के प्रयास में कैच दिया. संगकारा ने अपनी पारी में 107 गेंदें खेली और 11 चौके लगाये. फोक्नर ने ही इससे पहले दिलशान को पगबाधा आउट करके संगकारा के साथ उनकी साझेदारी तोड़ी थी जबकि अनुभवी माहेला जयवर्धने (19) रन आउट होकर पवेलियन लौटे. संगकारा और जयवर्धने दोनों बल्लेबाजी पावरप्ले के दौरान आउट हुए जो श्रीलंका ने 29वें ओवर से लिया था.

 

इसके बाद दो नये बल्लेबाज क्रीज पर थे. युवा चंदीमल ने हालांकि अपने आक्रामक तेवरों का अच्छा नमूना पेश किया और केवल 22 गेंद पर अर्धशतक जड़ा जो श्रीलंका की तरफ से विश्व कप में सबसे तेज पचासा है. वनडे में श्रीलंका के लिये सबसे तेज अर्धशतक सनथ जयसूर्या (17) गेंद ने जमाया है. ऐसे समय में चंदीमल का रिटायर्ड हर्ट होना श्रीलंका को भारी पड़ा जिससे मैच का नक्शा बदल गया. चंदीमल ने दायें पांव की हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के कारण 42वें ओवर में क्रीज छोड़ी.

 

कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (31 गेंद पर 35 रन) को भी शेन वाटसन ने इसी ओवर में विकेटकीपर ब्रैड हैडिन के हाथों कैच करा दिया, जिससे ऑस्ट्रेलिया की जीत सुनिश्चित हो गयी. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से फोक्नर सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 48 रन देकर तीन विकेट लिये. मिशेल स्टार्क और मिशेल जानसन ने दो-दो जबकि वाटसन ने एक विकेट लिया.

 

इससे पहले मैक्सवेल ने सिर्फ 51 गेंद में शतक पूरा किया और वह आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन के सबसे तेज शतक के रिकॉर्ड की बराबरी करने से एक गेंद से चूक गए. श्रीलंका की ओर से तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 10 ओवर में 59 रन देकर दो विकेट हासिल किए. तिषारा परेरा ने भी दो विकेट चटकाए लेकिन इसके लिए नौ ओवर में उन्होंने 87 रन खर्च किए.

 

पिछले मैच में न्यूजीलैंड के हाथों एक विकेट की शिकस्त झेलने वाली ऑस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (09) का विकेट जल्द ही गंवा दिया लेकिन उसके बल्लेबाज पूरी पारी के दौरान श्रीलंका के गेंदबाजों पर हावी रहे.

 

क्लार्क और स्मिथ ने तीसरे विकेट के लिए 134 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया के मजबूत स्कोर की नींव रखी. क्लार्क ने अपनी इस पारी के दौरान फिटनेस को लेकर चल रही सारी चिंताओं को भी दूर कर दिया. क्लार्क ने हैमस्ट्रिंग का आपरेशन कराया था जिससे एक समय उनके विश्व कप में खेलने पर भी सवालिया निशान लग गया था.

 

स्मिथ ने 88 गेंद की अपनी पारी के दौरान सात चौके और एक छक्का जड़ा. क्लार्क ने 68 गेंद का सामना करते हुए 12 चौके और एक छक्का जमाया. मैक्सवेल ने इसके बाद तूफानी पारी खेलकर श्रीलंका की गेंदबाजी को नेस्तनाबूद कर दिया. उन्होंने साथी ऑलराउंडर वाटसन के साथ सिर्फ 13.4 ओवर में पांचवें विकेट के लिए 160 रन की साझेदारी की. वाटसन ने 41 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के लगाये.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Australia beat srilanka
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017