BHIM एप का ऑफर, ₹1 के ट्रांजैक्शन पर मिल रहा है ₹51

BHIM एप का ऑफर, ₹1 के ट्रांजैक्शन पर मिल रहा है ₹51

भीम एप पर सरकार कैशबैक ऑफर से लेकर आई है. 1 रुपये के ट्रांजैक्शन पर 51 रुपये का कैशबैक दिया जा रहा है.

By: | Updated: 16 Apr 2018 09:25 AM
 BHIM App offers Cashback Up to Rs. 750

नई दिल्लीः पेटीएम, मोबिक्विक जैसे ई-वॉलेट से टक्कर लेने और लोगों के बीच पहुंच बनाने के लिए भीम एप पर सरकार कैशबैक ऑफर से लेकर आई है. इन ऑफर्स से NPCI भीम पेमेंट एप के इस्तेमाल को लोगों के बीच बढ़ावा देने की कोशिश में है. कैशबैक ऑफर नए और पुराने दोनों यूजर्स और व्यापारी (मर्चेंट) दोनों को दिया जाएगा.


1 रु. के ट्रांजेक्शन पर 51 रु. कैशबैक


इस ऑफर के तहत पहले ट्रांजेक्शन पर 51 रुपये कस्टमर्स कमा सकता है. इस पहले ट्रांजैक्शन की राशि तय नहीं की गई है. यानी अगर आप 01 रुपये भी भेजते हैं तो भी आपको 51 रुपये का कैशबैक मिलेगा. लेनदेन करने पर एक महीने में 750 रुपये तक का कैशबैक ग्राहकों को मिल सकता है. वहीं, व्यापारियों को 1,000 रुपये तक का कैशबैक एक महीने में मिल सकेगा.





इसके अलावा अगर ग्राहक भीप एप से एक महीने में कम से कम 25 और अधिकतम 50 ट्रांजैक्शन करता है तो उसे 100 रुपये, कम से कम 50 और अधिकतम 100 के बीच ट्रांजैक्शन पर 200 रुपये, 100 ट्रांजैक्शन पर 250 रुपये का कैशबैक मिलेगा.


भीम एप का उपयोग कैसे करें?


सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से भीम एप डाउनलोड करें. उसके बाद अपने बैंक अकाउंट को इस एप में रजिस्टर करें. बैंक खाता रजिस्टर करने के साथ अपने लिए एक यूपीआई पेन सेट करें. यूजर का मोबाइल नंबर ही उसके पेमेंट का एड्रेस होगा. एक बार आपका रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आप अपने ट्रांजेक्शन भीम एप में शुरू कर सकते हैं.


भीम एप में बैंक अकाउंट के लिए यूपीआई पिन कैसे सेट करें?




  • सबसे पहले भीम एप के मेन मेन्यू में जाएं. उसके बाद बैंक खातों को सेलेक्ट करें.

  • उसके बाद सेट यूपीआई पिन, ऑप्शन को चुनें.

  • उसके बाद आपको अपने एटीएम/डेबिट कार्ड का नंबर डालना होगा अपने डेबिट कार्ड के एक्सपायरी डेट के साथ. उसके बाद आपके पास एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा.उसको एप में डालने के बाद आप अपना यूपीआई पिन बना सकते हैं.

  • इसके जरिए एकबार में 10 हजार रुपये तक का भुगतान किया जा सकता है और एक दिन में 20 हजार रुपये के भुगतान की सीमा तय की गई है. इससे ज्यादा रकम का भुगतान करने के लिए आपको अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करना होगा.


पेटीएम और भीम एप का अंतर


पेटीएम और भीम एप का सबसे बड़ा अंतर ये है कि पेटीएम वॉलेट में आप अपने बैंक खाते से उसमें पैसे ट्रांसफर करते हैं जबकि भीम एप सीधा आपके बैंक खाते से लिंक रहता है और इसके जरिए आप सीधा पैसे भेज और ले सकते हैं. भीम आपका ट्रांजैक्शन सीधे सेलर और बैंक खाते के बीच कराता है वहीं पेटीएम आपके बैंक खाते की जानकारी अपने पास पास रखता है और थर्ड पार्टी बनकर आपका ट्रांजैक्शन करता है.


भीम बैंक और सेलर के बीच सीधा ट्रांजैक्शन होने के कारण किसी तरह का ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं लगता जबकि पेटीएम आपके प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर बैंकिग चार्ज लगाता है. भीम ऐप यूजर एक से अधिक बैंक खातों को जोड़ सकता है और अपना कैशलेस ट्रांजैक्शन कर सकता हैं. जबकि पेटीएम में एक यूजर सिर्फ एक बैंक खाते को जोड़ पाएगा जिससे उसका आईडी निर्धारित होगा, दूसरा खाता जोड़ने के लिए उसे दूसरे मोबाइल पर एक बार फिर से पेटीएम ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा.


भीम ऐप केन्द्र सरकार की संस्था नैशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा निर्मित और संचालित है और यह संस्था केन्द्रीय रिजर्व बैंक द्वारा रेगुलेटेड है जबकि पेटीएम नोएडा आधारित एक निजी कंपनी है जिसे 2015 में रिजर्व बैंक से देश के पहले पेमेंट बैंक का लाइसेंस मिला था. पेटीएम स्मार्टफोन या कंप्यूटर दोनों के जरिए चलाया जा सकता है लेकिन ट्रांजैक्शन सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध रहने की स्थिति में संभव है. जबकि भीम ऐप से पेमेंट करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन जरुरी नहीं है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: BHIM App offers Cashback Up to Rs. 750
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story अब Facebook से करें अपना मोबाइल रिचार्ज, यहां जानें तरीका