अब चाय की दुकान पर मिलेगा मुफ्त इंटरनेट का लुत्फ!

By: | Last Updated: Sunday, 18 January 2015 6:26 AM
Chaiwallas in Mumbai to offer free Wi fi

फोटो- (मुफ्त इंटरनेट एनजीओ)

नई दिल्ली: क्या आपने कभी सोचा है कि आप चाय की एक दुकान पर चाय पी रहे हों और वहां आपको फ्री इंटरनेट का मजा मिल सके. ‘मुफ्त इंटरनेट’ नाम के एक गैर सरकारी संगठन ने 2016 तक भारत में वाई-फाई के जरिये फ्री इंटरनेट देने की बात कही है. 15 जनवरी को ‘मुफ्त इंटरनेट’ एनजीओ ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा, ”हमने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जिससे भारत में 2016 तक चाय स्टॉल्स पर वाई-फाई के जरिए फ्री इंटरनेट का उपयोग किया जा सकेगा.”

 

एनजीओ के मुताबिक भारत में लगभग 500 रुपए चुकाकर एक महीने तक 50 लोग इंटरनेट यूज कर पाएंगे. इस हिसाब से एक व्यक्ति को पूरे महीने के इंटरनेट इस्तेमाल के लिए सिर्फ 10 रुपए चुकाने होंगे. ‘मुफ्त इंटरनेट’ की योजना चाय की स्टॉल्स, कैफे, स्कूलों, हॉस्पिटल, क्लीनिक, रेलवे स्टेशन और दूसरी सार्वजनिक जगहों पर अपने इंटरनेट एक्सेज पॉइंट स्थापित करने की है.

 

‘मुफ्त’ इंटरनेट के सह-संयोजक विपुल पटेल ने कहा, ”इंटरनेट यूज करने के लिए किसी तरह का कोई सब्सक्रिप्शन शुल्क या डेटा शुल्क नहीं लगेगा. आप पूरी तरह से फ्री इंटरनेट यूज कर पाएंगे, आपको सिर्फ एक वाई-फाई अकाउंट क्रिएट करना होगा और फिर आप जहां चाहें वहां इंटरनेट यूज कर पाएंगे.”

 

भारत में अभी भी 85 प्रतिशत लोग अभी भी इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं. 1.3 अरब लोगों में से 1 अरब लोगों ने आज तक कभी इंटरनेट यूज नहीं किया है. इस एनजीओ का मानना है कि फ्री इंटरनेट मानवाधिकार होना चाहिए और ‘मुफ्त इंटरनेट एनजीओ’ इस डिजिटल असमानता खत्म करने के लिए काम कर रहा है.

 

हाल ही में इसी अभियान के तहत इस एनजीओ ने अपनी पहली डिवाइस MUFT WiFi हॉट स्पॉट भी लॉन्च की थी. इस संगठन का दावा है कि इस डिवाइस के साथ चाय की दुकानों पर ग्राहक फ्री इंटरनेट का मजा उठा पाएंगे. यह पायलट प्रोजेक्ट मुंबई में एक छोटी फूड स्टॉल और विरार के एक हॉस्पिटल के वेटिंग रुम से शुरु हो चुका है.

 

एनजीओ के मुताबिक ‘मुफ्त इंटरनेट’ देश भर में फ्री इंटरनेट मुहैया कराने के लिए सरकारी एजेंसियों, इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स और निवेशकों के साथ बातचीत और काम कर रहा है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Chaiwallas in Mumbai to offer free Wi fi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017