नौकरी देने के लिए कंपनियां ले रही हैं सोशल मीडिया का सहारा: रिपोर्ट

By: | Last Updated: Monday, 15 September 2014 7:42 AM

नई दिल्ली: एक सर्वे रिपोर्ट की माने तो कार्पोरेट कंपनियों के लिए सोशल मीडिया नौकरी देने से पहले कैंडिडेट के रिकॉर्ड को चेक करने का बड़ा माध्यम बन गई हैं. 68% कंपनियों ने सोशल मीडिया से मिली निगेटिव जामकारी की वजह से लोगों को नौकरी देने से मना कर दिया. रिपोर्ट के मुताबिक 59% कंपनिया कैंडिडेट की जानकारी के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रही हैं. वहीं 33% आने वाले समय में सोशल मीडिया का सहारा लेने की तैयारी कर रही हैं. यह सर्वे नौकरी से जुड़ी एक वेबसाइट करियर बिल्डर ने किया है.

यह रिपोर्ट 1200 कार्पोरेट से ली गई राय पर आधारित है. सोशल मीडिया के अलावा टैलेंटेल कैंडिडेट को ढूंढ़ने के लिए गूगल जैसे सर्च इंजन का सहारा लेने की भी बात सामने आई है. जिन मुख्य वजहों से कार्पोरेट्स ने कैंडिडेट्स को नौकरी देने से मना किया उनमें सबसे बड़ी वजहें झूठ बोलना और गलत जानकारी देना शामिल है. जो गलत जानकारियां दी गईं हैं उनमें अपनी शिक्षा की गलत जानकारी देने की वजह से 50% लोगों को मौका नहीं मिला वहीं भाषा सही नहीं होने की वजह से 47% लोगों को नहीं चुना गया.

 

इनमें भाड़काउ पोस्ट, फोटो या जानकारी डालने वाले 47% लोगों को भी नुकसान झेलना पड़ा है वहीं इसके पहले यह लोग जहां काम कर रहे थे उस जगह की गोपनिय जानकारी साझा करना 42% कैंडिडेट्स को मंहगा पड़ा है. वहीं इसमें अपनी पीने और ड्रग्स लेने जैसी आदतों की जानकारी देने की वजह से 38% लोगों को नौकरी देने से मना कर दिया गया. ली गई जानकारी में क्रिमिनल केस से लेकर अभद्र भाषा तक का इस्तेमाल करने जैसी बातें शामिल हैं.

 

वहीं इससे कई लोगों को फयादा भी पहुंचा है. इससे उन लोगों को फयादा पहुंचा है जिनकी सोशल मीडिया पर उपलब्ध जानकारी कंपनी की जरूरत के हिसाब की है और छवि साफ सुथरी है.

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Web Title: companies stalking candidate on social media before offering a job
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