आपके इमोशन के साथ फेसबुक ने किया खिलवाड़, दुनिया में चारों तरफ हो रही आलोचना

By: | Last Updated: Tuesday, 1 July 2014 7:50 AM
Controversy_Over_Facebook_Emotional_Manipulation_Study

नई दिल्ली: यह फेसबुक के यूजर्स के लिए बेहद चौकाने वाली खबर है. जो भी इमोशनल पोस्ट आप फेसबुक पर शेयर करते हैं उनके साथ फेसबुक ने खिलवाड़ किया है. एक रिसर्च करने के बाद फेसबुक ने ही इस बात का खुलासा किया है. दुनिया में चारों तरफ इसके लिए फेसबुक की आलोचना हो रही है.

 

पिछले हफ्ते फेसबुक ने दुनियाभर के 7 लाख लोगों के न्यूजफीड में चुपके से गड़बड़ी कर दी. अब जब इस बात का पता चला है तो फेसबुक पर अच्छा खासा विवाद खड़ा हो गया है.

 

क्या किया-

फेसबुक ने ‘भावनात्मक संक्रमण’ का अध्ययन करने के लिए अपने उपयोक्ताओं के न्यूजफीड में गड़बड़ी की थी. इसके जरिए वह यह जानना चाहती थी कि अलग-अलग तरह के न्यूजफीड का उपयोक्ताओं के रवैये (मूड) पर कैसे असर होता है.

 

कैसे किया-

दरअसल जिन लोगों के साथ ऐसा किया गया उन्हें दो ग्रुप में बाटा गया. एक ग्रुप के पेज पर आने वाले निगेटिव इमोशनल पोस्ट की संख्या घटा दी गई और पॉजिटिव इमोशनल पोस्ट की संख्या बढ़ा दी गई. ठीक इसी तरह दूसरे ग्रुप के पेज पर निगेटिव इमोशनल पोस्ट की संख्या बढ़ा दी गई और पॉजिटिव इमोशनल पोस्ट की संख्या घटा दी गई.

ऐसा करने के बाद फेसबुक ने दोनों ग्रुप के लोगों के बारे में यह अध्ययन किया कि इसका यूजर के बर्ताव पर क्या असर पड़ता है.

 

नतीजा क्या आया-

इसके बाद नतीजा यह निकलकर आया कि निगेटिव इमोशनल पोस्ट ज्यादा देखने वालों ने ज्यादातर निगेटिव इमोशनल पोस्ट ही कीं. इस बारे में प्रोसिडिंग्स आफ द नेशनल एकेडमी आफ साइंसेज आफ द यूएसए में एक आलेख प्रकाशित हुआ है. इसके अनुसार यह अध्ययन फेसबुक, कोरनेल यूनिवर्सिटी तथा यूनिवर्सिटी आफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने 2012 में किया.

 

 

रिसर्च पेपर में यह भी बताया गया है कि इस तरह के मैनिप्युलेशन का जिक्र फेसबुक ने अपने इस्तेमाल की शर्तों में किया हुआ है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Controversy_Over_Facebook_Emotional_Manipulation_Study
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017