YU यूरेका साबित होगा एक गेम चेंजर स्मार्टफोन, जानें साइनोजेन ओएस के खास फीचर्स

By: | Last Updated: Tuesday, 13 January 2015 1:19 PM

नई दिल्ली: चाइनीज स्मार्टफोन वनप्लस वन और माइक्रोमैक्स में साइनोजेन को भारत में सबसे पहले लॉन्च करने की होड़ थी. काफी सारी कंट्रोवर्सी के बाद माइक्रोमैक्स ने ये एक्सलुसिव राइट अपने नाम किया. माइक्रोमैक्स YU यूरेका  अब तक का सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन है. आज अपने पहले दौर की बिक्री के साथ ही ये फोन हर जगह सुर्खियां बना हुआ है. इस फोन की खासियत इसका ऑपरेटिंग सिस्टम साइनोजेन है. जानिए इस फोन के साथ ही भारत में लॉन्च हुए नए ऑपरेटिंग सिस्टम साइनोजन के बारे में कुछ खास बातें.

 

साइनोजेन मोड क्या है?

साइनोजेन मोड गूगल एंड्रॉयड स्मार्टफोन का एक कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम है  जो क्लाइंट को ओपेन सोर्स प्रोवाइड कराता है. साइनोजेन मोड एंड्रॉयड से बेहतर इंटरफेस देता है. साथ ही अपने डिवाइस पर यूजर का कंट्रोल ज्यादा से ज्यादा बढ़ता है. 

 

यूं तो आपके स्मार्टफोन का यूजर इंटरफेज आपको साइनोजेन ओएस जैसा ही लगेगा पर टेक्निकली ये इंटरफेज नॉर्मल एंड्रॉयड से काफी अलग और कस्टमाइज होगा.

 

पांच फीचर्स जो साइनोजेन11 को बनाता है खास

 

1.कस्टमाइज होम: साइनोजेन ऑपरेटिंग सिस्टम का सबसे बड़ा और खास फीचर है होम इंस्टॉलर. किसी भी यूजर के लिए इससे खास बात नहीं हो सकती कि वह अपने फोन का ले-आउट अपने अपनी मन-मर्जी के मुताबिक कर सके. अपनी होम थीम, आइकन स्टाइल से लेकर नोटिफिकेशन स्टाइल और अलार्म साउंड की क्वालिटी को भी खुद कंट्रोल कर सकते हैं. कुल मिलाकर जिन सुविधाओं के लिए आप लॉन्चर जैसे एप को डाउनलोड करते हैं  उससे कई ज्यादा कस्टमाइजेशन आपका ऑपरेटिंग सिस्टम आपको देगा.

 

2. नोटिफिकेशन बार पर स्विच मेन्यू: ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि एंड्रॉयड एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जो सबसे ज्यादा आसानी से स्विच मोड पेज पर जाने की सुविधा देता है, पर ऐसा नहीं है. हां ये कहा जा सकता है कि 4.4 एंड्रॉयड वर्जन ने इस पेज पर जाना थोड़ा आसान बना दिया है, लेकिन साइनोजेन मोड में आपको जरुरी और आपके ज्यादातर इस्तेमाल में आने वाले स्विच आपके स्मार्टफोन की नोटिफिकेशन बार पर ही आपको मिल जाएगा. इसके लिए आपको अलग से पेज तक जाने की जरुरत नहीं होगी.

 

3.एडवांड जेस्चर कंट्रोल: वैसे तो आपका फोन आपके टच से ही कंट्रोल होता है पर साइनोजन का नया वर्जन आपको एक नए तरह के कंट्रोल से रुबरु कराएगा. जिसे अडवांस जेस्चर कंट्रोल कहते हैं इसके लिए आप अपने कुछ सिगनेचर टच बना सकते हैं जिसके आधार पर आपका स्मार्टफोन फंक्शन करेगा. जैसे आप अपनी स्क्रीन पर एक सर्कल ड्रा (बनाएं) करें तो कैमरा एप्लिकेशन खुल जाएं ऐसे ही अगर आप म्युजिक सुन रहे हैं और गाना बदला चाहते हैं तो एरो ड्रा (बनाए) करते ही आपके फोन में ट्रैक बदल जाए. ऐसे ही कुछ सिगनेचर पैटर्न आप अपने फ्लैगशिप के लिए सेट कर सकते हैं.

 

4. स्क्रीन वॉलपेपर कस्टमाइजेशन: एक नॉर्मल स्मार्टफोन में आप अपनी तस्वीरों को एडिट कर सकते हैं उसकी ब्राइटनेस और ह्यू इफेक्ट को कंट्रोल कर सकते हैं पर वॉलपेपर थीम के साथ आप ऐसा नहीं कर सकते, लेकिन साइनोजन ऑपरेटिंग सिस्टम में आप होम वॉलपेपर का कलर टेम्प्रेचर, ब्राइटनेस, ह्यू जैसे इफेक्ट को अपने मुताबिक बदल सकते है.

 

5. कस्टम प्रोफाइल और ब्लैक लिस्ट:  नॉर्मल एंड्रॉयड फोन में प्रोफाइल की वॉल्यूम पहले से ही सेट होती है पर साइनोजडेन में आप खुद ये तय कर सकते हैं कि जनरल मोड पर आपके फोन की रिगिंग वॉल्युम कितनी हो, मीटिंग मोड पर वाइब्रेशन साउंड कितना हो साथ ही सोते वक्त आपके फोन का नाइट मोड साउंड कितना होना चाहिए ये सब यूजर खुद कस्टमाइज कर सकता है. एक अहम फीचर जो साइनोजेन देता है वह है नंबर ब्लैकलिस्ट की सुविधा.

 

भारत में साइनोजेन स्मार्टफोन

 

दुनिया में 2008 में ब्रिटेन में सबसे पहले साइनोजन स्मार्टफोन लॉन्च किया गया था. भारत में इसे दिसंबर 2014 में माइक्रोमैक्स ने लॉन्च किया है जिसकी आज पहली फ्लैश सेल बेहद शानदार रही. ये फोन महज तीन सेकेंड में ही सोल्ड आउट हो गया.

 

चाइनीज स्मार्टफोन वनप्लस वन और माइक्रोमैक्स में साइनोजेन को भारत में सबसे पहले लॉन्च करने की होड़ थी. काफी सारी कंट्रोवर्सी के बाद माइक्रोमैक्स ने ये एक्सलुसिव राइट अपने नाम किया.

 

पढ़ें

महज 3 सेकेंड में सोल्ड-आउट हुआ YU यूरेका, 22 जनवरी को होगी अलगी सेल

 

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: CYNOGEN MOD FEATURES
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

Jio Effect : एयरटेल ने पेश किया धमाकेदार ऑफर, 399 रुपये में 84GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग
Jio Effect : एयरटेल ने पेश किया धमाकेदार ऑफर, 399 रुपये में 84GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने जियो की चुनौती से निपटने के लिए धमाकेदार...

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियमों में बदलाव कर सकता है ट्राई
मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियमों में बदलाव कर सकता है ट्राई

नई दिल्लीः भारतीय टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी...

Carl Zeiss लेंस के डुअल कैमरा के साथ लॉन्च हुआ मोस्ट अवेटेड Nokia 8
Carl Zeiss लेंस के डुअल कैमरा के साथ लॉन्च हुआ मोस्ट अवेटेड Nokia 8

नई दिल्लीः HMD ग्लोबल ने बीती रात में लंदन के एक इवेंट में मोस्ट अवेटेड नोकिया 8 फ्लैगशिप...

स्वाइप ने लॉन्च बेहद सस्ता Elite 4G स्मार्टफोन , कीमत 3,999 रु.
स्वाइप ने लॉन्च बेहद सस्ता Elite 4G स्मार्टफोन , कीमत 3,999 रु.

पुणेः स्वाइप टेक्नॉलजीज ने बुधवार को किफायती 4G स्मार्टफोन ‘Elite 4G’ 3,999 रुपये में लॉन्च किया, जो...

 भारतीय स्मार्टफोन बाजार में तीसरी तिमाही में आएगी तेजी: आईडीसी
भारतीय स्मार्टफोन बाजार में तीसरी तिमाही में आएगी तेजी: आईडीसी

नई दिल्लीः साल की पहली और दूसरी तिमाही में वृद्धि दर में गिरावट के बाद भारतीय स्मार्टफोन बाजार...

कितने सुरक्षित है स्मार्टफोन हैंडसेट, बताएं मोबाइल हैंडसेट मुहैया कराने वाली कंपनियां
कितने सुरक्षित है स्मार्टफोन हैंडसेट, बताएं मोबाइल हैंडसेट मुहैया कराने...

नई दिल्लीः चीन से तकनीकी खतरे की आशंका के मद्देनजर सरकार ने भारतीय बाजारो में स्मार्टफोन...

स्मार्टफोन कंपनियों को सरकार का नोटिस, पूछा- क्या हैं डेटा की सुरक्षा के इंतजाम
स्मार्टफोन कंपनियों को सरकार का नोटिस, पूछा- क्या हैं डेटा की सुरक्षा के...

नई दिल्लीः देश के मोबाइल फोन यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कड़ा कदम उठाया...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017