दिल्ली पुलिस की योजना महिलाओं की सुरक्षा के लिए सर्वर सिस्टम बनाने की

By: | Last Updated: Sunday, 4 January 2015 9:01 AM

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस एक ऐसे तंत्र की स्थापना पर विचार कर रही है जिसमें कैब या ऑटोरिक्शा में चलने वाली महिलाएं पंजीकरण नंबर प्लेट तस्वीरें पुलिस के सर्वर पर साझा कर सकेंगी. इससे सुनिश्चित होगा कि ड्राइवर का बर्ताव ठीक हो और किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में आसानी से वाहन तलाशा जा सके.

 

दिल्ली पुलिस आयुक्त बी एस बस्सी ने विशेष आयुक्त (ऑपरेशंस) सुंदरी नंदा से इस तरह के सिस्टम की स्थापना की संभावना तलाश करने को कहा है.

 

बस्सी ने कहा, ‘‘हम ऐसा तंत्र बना सकते हैं जहां एक महिला कैब या ऑटो में सवार होने से पहले अपने मोबाइल फोन पर गाड़ी के पंजीकरण नंबर प्लेट की तस्वीरें लेकर हमें भेजे. यात्रा के बारे में शिकायत नहीं मिलती है तो 72 घंटे में सिस्टम से फोटो मिटा दिए (डिलीट) जाएंगे.’’

 

पुलिस का मानना है कि अगर कैब या ऑटो के ड्राइवर को यह पता होगा कि उसके वाहन की तस्वीर पुलिस को भेजी गयी तो वह और जिम्मेदार बनेगा और ज्यादा किराया मांगने या बुरे बर्ताव जैसी समस्याएं नहीं होंगी.

 

अतीत में इस तरह की घटनाएं हुयी जब ऑटो और कैब के ड्राइवरों ने महिला मुसाफिरों के साथ केवल बुरा सलूक ही नहीं बल्कि उनका यौन उत्पीड़न भी किया.

 

दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी शहर को खासकर महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाने के मकसद से तकनीकी समाधानों का व्यापक तौर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से एक जनवरी को दिल्ली पुलिस के मोबाइल एप ‘हिम्मत’ की शुरूआत की थी.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Delhi Police plans to set up server-system for Women’s Safety
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Delhi Police safety server system Women
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017