BLOG: हर मन की फिल्मी बातें पूरी करेगा Dubsmash

By: | Last Updated: Thursday, 25 June 2015 8:47 AM
Dubsmash_Craze_Filmi video

नई दिल्ली: आजकल हर जगह डबस्मैश का जमकर प्रचार हो रहा है और क्यों न हो कम से कम ये आपके एक्टिंग के कीड़े को पंख दे रहा है मतलब आप एक वीडियो सेल्फी के ज़रिए अब जमकर अपने पसंदीदा एक्टर के डायलॉग के साथ अपनी आवाज़ में एक वडियो सेल्फी ले सकते हैं. ये एप फिल्मी सितारों के बीच भी खूब लोकप्रिय हो रहा है, सलमान खान, सोनाक्षी सिन्हा से लेकर खेल से जुड़ी हस्तियां भी डबस्मैश पर एक्टिंग करते हुए दिख रहे हैं.

 

ये एप नवंबर 2014 में लॉन्च किया गया था और फिर धीरे धीरे इसे दक्षिण भारत में लोकप्रियता मिली जहां रजनीकांत के दामाद धनुष से लेकर साउथ के फिल्मी स्टार तक ये एप पहुंचा लेकिन अब ये नॉर्थ इंडिया में भी धमाल मचा रहा है.

 

क्या है Dubsmash ?

दरअसल डबस्मैश एप को जमर्नी की एक कंपनी ने लॉन्च किया,ये ऐसा एप हो जो सेल्फी के साथ वीडियो लेगा और बैकग्राउंड में किसी फिल्मी एक्टर के डायलॉग चलेंगे जिसमें आप अपनी एक्टिंग के ख्वाब को एक सेल्फी के रूप में अपने दोस्तों और प्रियजनों को भेज सकते हैं. ये एप एंड्राइड और IOS दोनों पर उपलब्ध है. इस एप में अलग अलग फिल्मी साउंडट्रैक की लिस्ट होगी जिसमें आप ऑडियो चुन पाएंगे और फिर आवाज़ के साथ तालमेल बैठाकर लिप्सिंग करके वीडियो तैयार कर सकेंगे, आपके पास सिर्फ 10 सेकेंड होंगे वीडियो शूट करने के लिए और फिर बन जाएगी आपकी डबस्मैश सेल्फी. इसके अलावा डबस्मैश एप्पल स्मार्टफोन उपभोक्ताओं को एक डब डाउनलोडर के ज़रिए अपनी आवाज़ भी डब करने का मौका देता है और फिर उसका पोस्ट प्रोडक्शन भी करके आप अपनी आवाज़ के साथ एक्टिंग कर सकेंगे.

Dubsmash की पहुंच

Dubsmash ऐप को बनाया है जर्मनी के Jonas Drppel, Roland Grenke और Daniel Taschik ने. दो बार iOS ऐप स्टोर में शामिल होने के बावज़ूद ये ऐप लोगों के बीच पहले लोकप्रियता हासिल नहीं कर पाया. 2013 के मध्य में कंपनी जब शुरू हुई थी तभी इसे लॉन्च करने की कोशिश की गयी थी. पिछले साल बर्लिन में ‘हैकेथॉन’ में भी इसे प्रदर्शित किया गया, लेकिन बात नहीं बनी. फिर कंपनी ने काफी रिसर्च किया, दोस्तों और परिवार के बीच ऐप को आजमाया.

 

कंपनी का मानना है कि ऐप के जरिए बनाए गए वीडियो आमतौर पर लोग दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना चाहते थे। इन बातों को ध्यान में रखकर 19 नवंबर 2014 को ऐप को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया. एक हफ़्ते के अंदर ये ऐप जर्मनी में नंबर-1 हो गया और फिर तो इसकी दीवनागी दुनिया भर में फ़ैलते देर नहीं लगी. 6 महीने के अंदर करोड़ों लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं. 192 देशों में करीब 2 करोड़ लोग इसे यूज़ कर रहे हैं. आज ये IOS के साथ-साथ एंड्रॉयड प्लेटफ़ॉर्म पर भी मौज़ूद है, यूके, फ्रांस में भी इसकी लोकप्रियता बढ़ी है.

 

 

आजकल सोशल मीडिया में फिल्मी सितारों के बीच डबस्मैश प्रचार का नया तरीका बन गया है. हाल ही में रिलीज़ हुई रनवीर, प्रियंका, अनिल कपूर स्टारर फिल्म‘दिल धड़कने दो’का प्रचार फिल्मी वीडियो सेल्फी एप डबस्मैश का सहारा लेते हुए किया गया. इसके अलावा आपने सलमान और सोनाक्षी का भी डबस्मैश वीडियो देखा होगा जो फिल्मी बातें करते हुए दिखाई दिए.