अगर बचाना चाहते हैं अपने स्मार्टफोन की बैटरी तो जानें ये 8 तरीके

By: | Last Updated: Friday, 23 October 2015 6:34 AM

नई दिल्ली: क्या आपके स्मार्टफोन की बैटरी बहुत जल्दी खतम हो जाती है ? अगर हां तो आज हम बताएंगे 8 ऐसे तरीके जिनका इस्तेमाल करके आप न सिर्फ अपने स्मार्टफोन की बैटरी बचा सकते हैं बल्कि अपने फोन की बैटरी लाइफ भी बढ़ा सकते हैं.

 

 

1. टेम्परेचर का रखें ध्यान – ज्यादा तापमान में बैटरी इस्तेमाल करना उसकी उम्र और परफॉरमेंस दोनों को घटा सकता है. 30 डिग्री से नीचे के तापमान पर मोबाइल को इस्तेमाल करना सही माना जाता है. इससे न सिर्फ फोन की बैटरी बचेगी बल्कि उसकी बैटरी लाइफ भी बढ़ेगी. इसके लिए बस जरुरत है स्मार्टफोन को धूप और ज्यादा गर्मी से दूर रखा जाये.

 

2. फ्री ऐप्स डाउनलोड करने से बचें – ज्यादातर फ्री मोबाइल ऐप्स विज्ञापन के साथ आती हैं. जो फोन की बैटरी लाइफ को औसतन 2.5 से 2 घंटे तक कम कर सकती हैं इसलिए ऐसी ऐप्स को डाउनलोड करने से बचना चाहिए.

 

3. लोकेशन को बंद करके – अपनी जरुरत के हिसाब से फोन की लोकेशन सेटिंग का इस्तेमाल कर आप बैटरी बचा सकते हैं. जब जरुरत न हो तो लोकेशन को सेटिंग में जाकर बंद कर दें.

 

4. पूरा चार्ज ना करके थोड़ा-थोड़ा चार्ज करें – कई विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि स्मार्टफोन को 100 प्रतिशत चार्ज करने से अच्छा है उसे अलग-अलग हिस्सों में बांटकर चार्ज करना. ऐसा करने से न सिर्फ मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ेगी बल्कि फोन ज्यादा देर तक काम भी करेगा.

 

5. ब्राइटनेस कम रखें – स्मार्टफोन के ब्राइटनेस को कम करके भी बैटरी बचाई जा सकती है. इसके लिए आपको बस अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर अपनी जरुरत के हिसाब से फोन के लिए ब्राइटनेस लेवल का चयन करना है.

 

6. ऐप्स अपडेट करने के लिए वाई-फाई का इस्तेमाल करें – मोबाइल डाटा इंटरनेट से आमतौर पर वाई-फाई की तुलना में ज्यादा बैटरी खर्च होती है. इसलिए बेहतर यही होगा कि अगर आप अपने स्मार्टफोन कि ऐप्स को अपडेट करना चाहते हैं तो उसे वाई-फाई पर ही अपडेट करें.

 

7. बैटरी सेवर मोड हमेशा ऑन रखें – ज्यादातर एंड्राइड और अन्य स्मार्टफोन्स में ‘बैटरी सेवर मोड’ दिया होता है. इसलिए हमेशा इसे ऑन रखिए. यह फोन की बैटरी कम होने पर ऑटोमेटिकली बैकग्राउंड ऐप्स और दूसरी अन्य चीजें बंद कर देता है जिससे बैटरी की बचत होती है.

 

8. फ्लाइट मोड का इस्तेमाल करें – अगर आप किसी ऐसी जगह पर हैं जहां नेटवर्क नहीं है तो बेहतर यही होगा कि फोन को फ्लाइट मोड पर डाल दें नहीं तो फोन के द्वारा बार-बार नेटवर्क तलाशने का असर आपके फोन की बैटरी पर पड़ेगा.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Eight Tips to Increase the Battery Life of Your Mobile Device
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP News battery life smartphone tips
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017