भारत में फेसबुक उपलब्ध कराएगा फ्री इंटरनेट

By: | Last Updated: Wednesday, 11 February 2015 6:08 AM

नई दिल्ली: रिलायंस कम्युनिकेशन और फेसबुक ने भारत में फ्री इंटरनेट की सेवा उपलब्ध कराने के लिए हाथ मिलाया है. रिलायंस और फेसबुक ने इस सर्विस Internet.org नाम दिया है. दरअसल यह फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग की उस पहल का हिस्सा है जिसके तहत वे विकासशील देशों में फ्री इंटरनेट की सेवा देने के लिए उस देश की टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ पार्टनरशिप कर रहे हैं.

 

Internet.org के माध्यम से रिलायंस कम्युनिकेशन अपने सब्सक्राइबर्स को इंटरनेट पर 33 वेबसाइट्स फ्री में उपलब्ध कराएगी. इन 33 वेबसाइट्स में रिलायंस ने हर श्रेणी की वेबसाइट्स को इसमें शामिल किया है. इसमें आपको फेसबुक तो मिलेगा ही ,साथ ही साथ आपको कई ट्रांसलेटर, विकीपीडिया, स्पोर्ट्स, न्यूज़ सभी कैटेगरी को ध्यान में रखा गया है.

 

रिलायंस की इस सेवा को सब्सक्राइब करने के लिए आप www.internet.org जा सकते हैं साथ ही साथ आप टोलफ्री नंबर 1800 300 25353 पर भी कॉल भी कर सकते हैं. रिलायंस ने इस सेवा को फीचर फोन पर और एंड्रॉयड स्मार्टफोन दोनों के लिए पेश किया है. फीचर फोन पर यह एक वेब साइट के तौर पर चलेगी तो वहीं एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स ऐपलीकेशन के जरिए इस सबर्विस को यूज़ कर सकते हैं.

फेसबुक ने इस सेवा पर अपना एक लाइट वर्जन दिया है. फेसबुक ने इस सर्विस पर व्हाट्सऐप का ऑप्शन भी नहीं दिया है. इस सेवा के जरिए आप बहुत हैवी इमेज़ भी नहीं देखी जा सकती. इसके लिए आपको अलग से डाटा प्लान लेना पड़ेगा. जिसके जरिे आप इन इमेज़ को डाउनलोड करके देखना पड़ेगा.

 

इस डाटा प्लान का मूल्य 9 रुपये प्रति दिन या फिर 15 रुपये 15 दिन तय किया गया है. ये सेवाएं देश की करीब सात भाषाओं में उपलब्ध हैं. अभी इस सेवा की शुरुआत महाराष्ट्रा में की गई है. इसके गुजरात और केरला के बाद पूरे भारत में इसे लॉन्च करने की योजना है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Facebook and Reliance team up for Internet.org in India
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017