फेसबुक पर जल्द लाइव होगा Instant Article फीचर

By: | Last Updated: Tuesday, 30 June 2015 8:27 AM
facebook instant article

नई दिल्ली: अब देश विदेश के अखबारों और विभिन्न न्यूज़ वेबसाइट पर खबरें पढ़ना फेसबुक पर एक नया अनुभव होगा. जल्द ही फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल प्रोग्राम लाइव करने जा रहा है जिससे फेसबुक अपने सर्वर पर कंटेंट की मेज़बानी करेगा.

 

खबर के मुताबिक NBC न्यूज़ और न्यूयॉर्क टाइम्स जैसे नामी मीडिया कंपनियां पहले ही अपने आप को इस फीचर से लिंक करने के लिए मंज़ूरी जता चुकी हैं.  फेसबुक के इस फीचर को लगभग हर बड़े मीडिया हाउस का समर्थन मिल रहा है इस स्पेसिफिकेशन से जुड़ने के लिए द गार्जियन, बीबीसी न्यूज़, बिल्ड जैसे नामी ब्रैंड्स ने ऑनलाइन इंस्टेंट आर्टिकल उपलब्ध कराने पर अपनी योजना बनाई है.

 

Facebook इस फीचर के जरिये कंटेंट को अपने सर्वर पर होस्ट करेगा. ऐसा करने से मोबाइल डिवाइस पर आर्टिकल पुराने मॉड्यूल की तुलना में ज्यादा तेजी से अपलोड होंगे. साथ ही हर आर्टीकल का अपडेटेड वर्जन ही आएगा.  अमेरिका के अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पब्लिशिंग हाउस Instant Articles पर कंटेंट की संख्या बढ़ाने की तैयारी में हैं. कुछ मीडिया हाउस की तो एक दिन में कई दर्जन खबरें पोस्ट करने की योजना है.

 

दरअसल मीडिया और न्यूज़ पब्लिकेशन कंपनियों की मंशा है कि फेसबुक के इस फीचर से उनकी खबरों की पहुंच बढ़ेगी और हर मीडिया हाउस ज्यादा बेहतर तरीके से अपने कंटेंट को सोशल नेटवर्किंग साइट के ज़रिए लोगों तक पहुंच बढ़ाने में कामयाब होगा.

इसके अलावा भी सीधे फेसबुक पर आर्टिकल पब्लिश करके, न्यूज कंपनियों को उम्मीद है कि उनके कंटेंट की पहुंच सोशल नेटवर्किंग सर्विस पर पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर हो जाएगी, खासकर मोबाइल डिवाइस पर. और तो और  कंटेंट लोड होने के टाइम में भी सुधार आएगा. नए प्रोग्राम के तहत, पब्लिशर्स को उनके द्वारा बेचे गए विज्ञापन का 100 फीसदी रेवेन्यू मिलेगा और फेसबुक के बेचने पर 70 फीसदी.

 

वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के लीडिंग पब्लीकेशन हाउस न्यूयॉर्क टाइम्स आने वाले दिनों में फेसबुक के न्यूज़ फीड पर करीब 30 आर्टिकल एक बार में पेश करने पर विचार कर रहा है और साथ ही एमएनसी कंपनी एटलांटा भी इसी प्रोग्राम के तहत योजना बढ़ा रही है.

 

सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक शुरूआत में फेसबुक के इस नए फीचर को चुनिंदा यूज़र ही इस्तेमाल कर पाएंगे क्योंकि पहले फेसबुक देखना चाहती है कि यूज़र्स की प्रतिक्रिया क्या है.

 

आपको बता दें कि पिछले महीने फेसबुक ने इंस्टेंट आर्टिकल फीचर के लिए 9 बड़े न्यूज़ ऑर्गननाइज़ेशन के साथ समझौते का एलान किया था. अब आने वाले दिनों में फेसबुक करार हुए मीडिया हाउसेस को ये अधिकार दे देगा कि वो अपनी सुविधा के हिसाब से इंस्टेंट आर्टिकल पोस्ट कर सकेंगे.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: facebook instant article
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Facebook Facebook Instant Articles
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017