फेसबुक लाया नया चैटिंग एप्लीकेशन 'रूम्स', अब बिना नाम बताए करें चैटिंग

By: | Last Updated: Monday, 27 October 2014 11:25 AM

नई दिल्ली: फेसबुक ने आपके चैटिंग को एक नया अनुभव देने के लिए एक नया एप्लीकेशन लॉन्च किया है. फेसबुक ने इस नए ऐप को रूम्स नाम दिया है. खास बात यह है कि इस नए चैटिंग ऐप का फेसबुक के एप्लीकेशन या मैसेंजर से कोई वास्ता नहीं है.

 

 

यह नया एप्लीकेशन उन लोगों को खासा पसंद आएगा जो याहू के चैट रूम का यूज़ करते थे. फेसबुक ने इस नए एप्लीकेशन को याहू की चैटरूम सर्विस की तर्ज पर ही डेवलप किया है.

 

इस एप्लीकेशन की एक और खासियत है कि आपको यहां पर अपना असली नाम बताने की जरूरत नहीं है. आप किसी अन्य नाम से भी चैट कर सकते हैं. इस चैट रूम में आप जिससे बात कर रहे हैं जरूरी नहीं है कि वह आपकी फ्रेंडलिस्ट से जुड़ा हो.

 

इसमें आप खुद चैट रूम बना सकते हैं और उसमें लोगों को इन्वाइट कर सकते हैं. आप चाहें तो केवल इन्वाइट किए हुए लोग रूम जॉइन कर सकेंगे या फिर कोई भी जॉइन कर सकेगा. चैट रूम में फोटो, विडियो और टेक्स्ट मेसेज डाले जा सकते हैं.

 

इस नए एप्लीकेशन में आप खुद एक चैट रूम बनाकर उसमें लोगों को इन्वाइट कर सकते हैं. इस चैट में फोटो वीडियो और टेक्सट शेयर किए जा सकते हैं.

 

फेसबुक क्रिएटिव लैब्स ने इस खास ऐप के बारे में बताते हुए कहा, ”इंटरनेट के बारे में हमारी टीम को यह बात सबसे ज्यादा पसंद है कि आप यहां वह बन सकते हैं, जो बनना चाहते हैं. इसी वजह से आप रूम्स में ‘वंडर वुमन’ या कोई और नाम रख सकते हैं.”

 

क्रिएटिव लैब्स ने चैट रूम के पुराने दिनों की बात करते हुए कहा आगे कहा, ‘फोरम, मेसेज बोर्ड और चैटरूम्स ऐसे लोगों के मिलने की जगह थे, जो एक भौगोलिक सीमाओं से परे होते थे, इनमें अनेक असमान्यताओं के बावजूद उनमें कुछ समानताएं होती थीं. उन्होंने कहा नया ऐप रूम्स शुरुआती वेब कम्यूनिटीज़ और नए जमाने के स्मार्टफोन की क्षमताओं का मिला-जुला रूप है.’

 

एंड्रॉयड पर फेसबुक के उपभोक्ताओं को इस नए एप्लीकेशन के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है. फिलहाल ये सुविधा आईफोन पर ही उपलब्ध होगी.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: facebook launches new chatting app rooms
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017