फेसबुक का तोहफा,  ‘सिग्नल’ टूल किया लॉन्च

By: | Last Updated: Friday, 18 September 2015 2:22 PM
Facebook opens data hose to journalists with Signal

ह्यूस्टन: सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने पत्रकारों की सुविधा के लिए एक नया टूल जारी किया है. यह टूल फेसबुक के व्यापक नेटवर्क पर मौजूद सामग्री को ढूंढने, संयोजित करने और प्रकाशित करने में पत्रकारों की मदद करेगा. इसे मीडिया क्षेत्र में ट्विटर के प्रभुत्व से मुकाबले के लिए प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है.

 

इस टूल को ‘सिग्नल’नाम दिया गया है जो पत्रकारों को फेसबुक के डेढ़ अरब और इंस्टाग्राम के 30 करोड़ उपयोगकर्ताओं से खबर बनाने और रिपोर्टिंग के लिए सामग्री ढूंढने, स्रोत बताने और जोड़ने में मददगार है.

 

यह टूल पत्रकारों के लिए फ्री है.

 

फेसबुक के मीडिया साझेदारों के निदेशक एंडी मिशेल ने एक ब्लॉग पोस्ट पर लिखा है कि उन्होंने पत्रकारों से सुना है कि वे फेसबुक को समाचार एकत्रित करने के स्त्रोतों का हिस्सा बनाने के लिए ज्यादा आसान विकल्प चाहते हैं. उन्होंने कहा कि मीडिया संगठन सोशल मीडिया को रिपोर्टिंग के कार्यों में ज्यादा इस्तेमाल में लाने के बारे में कहते रहे हैं.

 

फिलवक्त ताजा खबरों को ढूंढने के लिए पत्रकार ट्विटर का उपयोग करते हैं और वे इसे अपने काम को साझा करने तथा वितरित करने के लिए एक प्लेटफार्म की तरह उपयोग में लाते हैं.

 

पत्रकारों के लिए ‘मेंशन’ एप लांच करने के एक सप्ताह बाद ये नया टूल जारी किया गया है.

 

यह एप पत्रकारों को इस तरह की सुविधा मुहैया करा रहा है जो इससे पहले एथलीट और अभिनेताओं जैसे सार्वजनिक चेहरे के लिए था. इस एप के जरिये यह पता लगाया जा सकता है कि लोग फेसबुक पर कहां कहां आपका जिक्र कर रहे हैं.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Facebook opens data hose to journalists with Signal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Facebook opens signal
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017