लाइक, शेयर मांगने वाली फर्जी पोस्ट पर लगाम कसने की तैयारी, फेसबुक करेगा कार्रवाई । facebook to demote posts related like,comment, share

लाइक, शेयर मांगने वाली फर्जी पोस्ट पर लगाम कसने की तैयारी, फेसबुक करेगा कार्रवाई

सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने अपने मंच पर लाइक, कमेंट या शेयर की अपील के साथ पब्लिश होने वाली पोस्टों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है.

By: | Updated: 20 Dec 2017 09:11 AM
facebook to demote posts related like,comment, share

Representative Image

हयूस्टन: सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अब लाइक और शेयर बढ़ाने के लिए ‘तिकड़म’ लगाने वालों पर लगाम कसने की तैयारी कर रही है. फेसबुक ने अपने मंच पर लाइक, कमेंट या शेयर की अपील के साथ पब्लिश होने वाली पोस्टों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है. कंपनी अब अपने न्यूजफीड में इस तरह की पोस्ट को बढ़ावा नहीं देगी.


दरअसल फेसबुक पर कुछ लोग न्यूज फीड में अपनी पोस्ट की पहुंच बढ़ाने के लिए यह हथकंडा अपनाते हैं. कंपनी का कहना है कि अब वह इस तरह की पोस्ट को अपनी न्यूज फीड में मौका नहीं देगी.


उल्लेखनीय है कि फेसबुक पर अनेक लोग, कंपनियां अपने दोस्त को टैग करें जैसे संदेश के साथ पोस्ट डालते हैं ताकि उस पर ज्यादा से ज्यादा कमेंट, लाइक या शेयर हों. इससे वो पोस्ट लोकप्रियता के मानकों को पार करते हुए फेसबुक की न्यूजफीड में उपर आ जाती है.


कंपनी ने ब्लॉग में कहा है कि अब इस तरह की पोस्ट को डिमोट किया जाएगा. फेसबुक पर ऐसे पेज जो लगातार इस तरह की ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हैं उनकी सभी पोस्ट्स को डिमोट कर दिया जाएगा.


हालांकि लोगों से मदद, सलाह या सिफारिश मांगने वाली पोस्ट को लेकर कंपनी के रवैये में कोई बदलाव नहीं आएगा.


कंपनी ने लाखों की संख्या में पोस्ट की समीक्षा के बाद यह कदम उठाया है. कंपनी ने एक मशीन लर्निंग माडल तैयार किया है जो कि अलग अलग तरह की ऐसी पोस्ट को पकड़ेगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: facebook to demote posts related like,comment, share
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story 18:9 स्क्रीन और 13MP सेल्फी कैमरा के साथ भारत आया टेक्नो Camon i स्मार्टफोन