आपको दोस्तों से बेहतर जानता है फेसबुक!

By: | Last Updated: Thursday, 15 January 2015 6:27 AM

लंदन: कैंब्रिज यूनिवर्सिटी एवं स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने एक ऐसा उपकरण विकसित किया है, जो फेसबुक पर आपके द्वारा ‘लाइक’ किए जाने वाले स्टेटस का विश्लेषण कर आपकी शख्सियत को आपके दोस्तों से ज्यादा अच्छे तरीके से बता पाएगा.

 

रिसर्चर्स ने पाया कि नवविकसित उपकरण सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक पर किसी व्यक्ति के ‘लाइक्स’ का विश्लेषण कर उसके व्यक्तित्व के बारे में दोस्तों और परिजनों से भी ज्यादा सटीक आकलन कर सकता है.

 

कैंब्रिज साइकोमेट्रिक केंद्र के वू यूयू ने बताया, “भविष्य में कंप्यूटर हमारे मनोवैज्ञानिक लक्षणों का अनुमान लगाकर उसके अनुसार प्रतिक्रिया देने में सक्षम होगा, जिसकी मदद से आगे चलकर ऐसी मशीनों का निर्माण हो सकेगा जो अधिक जानकारी वाला और सामाजिक कौशलता से परिपूर्ण होंगी.”

 

रिसर्चर्स ने अपने अध्ययन में फेसबुक पर 86,220 स्वयंसेवी प्रतिभागियों के नमूनों का इस्तेमाल किया. प्रतिभागियों से ‘माईएप’ के माध्यम से 100 व्यक्तित्व संबंधी प्रश्नावलियां पूछी गईं.

 

रिसर्चर्स ने पाया कि कंप्यूटर मॉडल अर्थात उनके द्वारा विकसित उपकरण व्यक्ति के 10 ‘लाइक’ का विश्लेषण कर उसके व्यक्तित्व का आंकलन उसके सहकर्मियों से ज्यादा सटीक कर सकता है, जबकि 70 ‘लाइक’ के विश्लेषण कर व्यक्ति के दोस्त या साथी की तुलना में ज्यादा सटीक आकलन कर सकता है.

 

150 या 300 से ज्यादा ‘लाइक’ का विश्लेषण कर रिश्तेदारों या जीवनसाथी से भी ज्यादा सटीक आंकलन कर पाने में सक्षम है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: facebook_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ?????? Facebook
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017