बच्चों को जंकफुड की ओर ढकेल रहा है फेसबुक

By: | Last Updated: Sunday, 26 October 2014 10:48 AM

सिडनीः आपके किशोर होते बच्चे यदि पिज्जा, बर्गर जैसे जंक फूड से अलग कुछ नहीं खाना चाहते, तो इसके लिए आप फेसबुक को दोष दे सकते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, सोशल मीडिया वेबसाइटों का किशोरों के बीच जंक फूड के प्रचार और विज्ञापन में बड़ा हाथ है.

 

ऑस्ट्रेलिया में यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के शोधकर्ताओं ने यह पता लगाया कि कैसे कम पोषक वाले खाद्य पदार्थो का प्रचार सोशल मीडिया पर खास तौर पर उस वर्ग को ध्यान में रखकर किया जाता है, जिनकी इन चीजों में ज्यादा दिलचस्पी है.

 

शोधकर्ताओं ने सबसे प्रसिद्ध फूड एवं बेवेरेज ब्रांड के फेसबुक पेज पर गौर किया और पाया कि कम पोषक और ऊर्जा हीन खाद्य पदार्थो की उत्पादक कंपनियां युवा और किशोरों को सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं.

 

अध्ययन में यह भी पता चला कि कंपनी की ओर से साझा किए गए पोस्ट और सामग्रियां उन फेसबुक उपभोक्ताओं द्वारा सबसे ज्यादा साझा की जाती हैं, जो अस्वास्थ्यकर खाद्य कंपनियों के नियमित ग्राहक होते हैं.

 

प्रमुख शोधकर्ता बेकी फ्रीमैन ने कहा, “ये खाद्य कंपनियां जब सोशल मीडिया वेबसाइटों पर कोई इनामी प्रतियोगिता या प्रतिस्पर्धा आयोजित करती हैं, तो फेसबुक उपभोक्ताओं की भागीदारी काफी बढ़ जाती है.”

 

यह अध्ययन अमेरिकन जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित हुआ है.

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Web Title: facebook_junkfood
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