फेसबुक कमाया इतना मुनाफा, इंटरनेट की सबसे बड़ी कंपनी को दे दी चुनौती

By: | Last Updated: Thursday, 28 January 2016 6:02 PM
Facebook’s quarterly earnings surpass $5bn for first time thanks to ad sales

नई दिल्लीः फेसबुक धीरे-धीरे लेकिन जोरदार तरीके से आगे बढ़ रहा है और अब वह इंटरनेट क्षेत्र की सबसे शक्तिशाली कंपनी गूगल को चुनौती देने को तैयार है. फेसबुक की कल जारी चौथी तिमाहीमें कंपनी ने जोरदार छलांग लगाई.

फेसबुक की तिमाही आय पांच अरब डॉलर को पार कर गई जो इंटरनेट क्षेत्र के पूरे साल में दर्ज आय से अधिक है. फेसबुक का मुनाफा दोगुना से अधिक हो कर 1.56 अरब डॉलर हो गया जबकि कंपनी ने आभासी क्षेत्र विश्व के दूरदराज के क्षेत्रों में इंटरनेट पहुंच बढ़ाने और मोबाइल विज्ञापन नेटवर्क पर काफी खर्चा किया है.

तिमाही नतीजा आने के बाद फेसबुक का शेयर 6.78 डालर लगभग सात प्रतिशत चढ़कर 101.23 डॉलर पर पहुंच गया. हालांकि आय के लिहाज से गूगल, फेसबुक की तीन गुनी बड़ी कंपनी बनी रही लेकिन फेसबुक यह अंतर धीरे-धीरे पाट रहा है क्योंकि कंपनी अपने लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग एप्लिकेशन के जरिए ज्यादा मोबाइल विज्ञापनों की बिक्री कर रहा है.

सोशल नेटवर्किंग फेसबुक का बुनियादी कारोबार रहा. पिछले साल की आखिरी तिमाही में कंपनी के उपयोक्ताओं की संख्या में 4.6 करोड़ की वृद्धि हुई और इस तरह वैश्विक स्तर पर इसके कुल यूजर्स की संख्या 1.59 अरब रही.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Facebook’s quarterly earnings surpass $5bn for first time thanks to ad sales
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017