FACEBOOK DOWN: साइबर अटैक नहीं इंटरनल ग्लिच थी वजह

By: | Last Updated: Wednesday, 28 January 2015 3:36 AM

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी फेसबुक का सर्वर मंगलवार को लगभग 45 मिनट डाउन रहा. जिसके चलते एशिया, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, और यूके में फेसबुक यूज़र्स को खासी परेशानी झेलनी पड़ी.

 

फेसबुक यूज करते समय यूजर्स को ‘webpage is not available’ का मैसेज दिख रहा था. इसके साथ साथ ही यूज़र्स फेसबुक की कंपनी इंस्टाग्राम को भी यूज़ नहीं कर पा रहे थे.

 

अचानक हुई समस्या पर फेसबुक ने बयान जारी कर कहा है कि यह कंपनी की ‘इटरनल ग्लिच’ थी, फेसबुक ने किसी भी तरह के साइबर अटैक को पूरी तरह नकार दिया. फेसबुक ने अपने बयान में कहा, ‘ यह कोई बाहरी साइबर हमला नहीं था, हमने अपने सिस्टम में कुछ बदलाव किए थे जिसके चलते यूज़र्स को इस समस्या से रूबरू होना पडा.”

 

फेसबुक ने यह बयान फेसबुक डेवलपर्स की साइट पर दिया है. दरअसल लिज़ार्ड स्क्वॉड नाम के हैकर ग्रुप ने ट्विटर पर फेसुक पर हुए इस ग्लिच की जिम्मेदारी ली थी. अब माना जा रहा है यह महज दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए था.

 

आपको बता दें यह पहला मौका नहीं जब फेसबुक यूज़र्स को इस तरह की समस्या का समना करना पड़ा. 24 सितंबर 2010 को फेसबुक करीब 2.5 घंटों के लिए बंद हो गया था. 2010 के बाद यह अब तक का सबसे बड़ा ग्लिच था.

 

फेसबुक से जुड़ी अन्य खबरें

फेसबुक का ग्लोबली सर्वर हुआ डाउन, यूजर्स हुए परेशान  

करीब आधे घंटे बंद रहने के बाद शुरू हुई फेसबुक सेवा 

फेसबुक आधे घंटे तक रहा डाउन, ट्विटर पर जमकर उड़ा मज़ाक 

45 मिनट तक फेसबुक रहा डाउन, ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #Facebookdown 

शिकायत के लिये फेसबुक पर कमेंट करना अपराध नहीं: कोर्ट

अच्छे अंक लाने में मददगार हो सकता है फेसबुक 

फेसबुक जल्द लाएगा वॉइस टू टेक्स्ट फीचर 

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: FB blames internal glitch for outage
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017