त्योहारी सीज़न में आखिर कैसे छूट देती हैं ऑनलाइन कंपनियां?

By: | Last Updated: Tuesday, 13 October 2015 3:04 AM
festive season sale flipkart amazon and snapdeal

नई दिल्ली: अगर आपको कुछ खरीदारी करनी हो तो आप कहां जाते हैं. बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल या फिर बाजार. इसके लिए आपको घर से बाहर निकलना पड़ता है और ट्रैफिक से जूझते हुए आप यहां तक पहुंचते हैं. अब अगर आपको त्योहार की भीड़ से न जूझकर अपनी मनपसंद चीजें घर बैठे मिल जाएं तो कैसा लगेगा–ऊपर से वो चीजें सस्ती भी हो तो सोने पे सुहागा हो जाएगा.

 

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ये कंपनियां इतना डिस्काउंट लातीं कहां हैं. अगर आप सोच रहे हैं आपके पास पहुंचने वाले सामने की क्वालिटी से कोई हेर फेर किया जाता है तो आप गलत हैं. दरअसल ये एक बहुत ही आसान सा सिस्टम है जिसका फायदा आपको तो हो ही रहा है साथ ही साथ ये ऑनलाइन कंपनियां भी अपना त्योहार मना रहीं रहीं हैं. आइये हम आपको बताते हैं कैसे होता है ऑफर्स का सारा खेल.

 

10 हजार रुपये कीमत वाले टीवी का पूरा हिसाब

 

कंपनी को टीवी बनाने की लागत आई 5000 रुपये और उसने इस पर 1000 रुपये का मुनाफा यानी कंपनी से निकलते ही टीवी हो गया 6000 रुपये का. यहां से शुरु होता है टीवी को आप तक पहुंचाने का नेटवर्क. नंबर 1 पर है होलसेलर यानी थोक विक्रेता.

 

वो अगर 1000 रुपये का मुनाफा कमाए तो वो इस टीवी को 7000 में नेटवर्क की कड़ी नंबर दो यानी आपके शहर के डिस्ट्रीब्यूटर को देगा. अब शहर का डिस्ट्रीब्यूटर, आपके इलाके का डिस्ट्रीब्यूटर, और फिर शो रूम मालिक भी 1000 की दर से मुनाफा कमाएं तो टीवी की कीमत 10 हजार रुपये हो जाएगी.

 

फ्लिपकार्ट और एमेजॉन जैसी ऑनलाइन कंपनियों का मॉडल

वेबसाइट पर आपको टीवी की MRP दिखेगी 10 हजार रुपये. कंपनी अपनी लागत 5000 रुपये भी लेगी और 1000 रुपये का मुनाफा भी तो ऐसे में टीवी हुआ 6000 रुपये का. लेकिन ऑनलाइन मॉडल में कड़ी नंबर 1 होलसेलर, कड़ी नंबर 2 शहर का डिस्ट्रीब्यूटर, कड़ी नंबर- 3 एरिया डिस्ट्रीब्यूटर और कड़ी नंबर 4 शोरूम होते ही नहीं है. यानी कीमत वहीं है 6000 रुपये.

 

अब ऑनलाइन कंपनी आपको 6000 में ही टीवी दे दे तो आपको मिली 40 फीसदी की भारी भरकम छूट. तो इसलिए ऑनलाइन त्योहार मना रहे हैं आप जैसे कई लोग इस बार इन ऑफर्स का फायदा उठा सकते हैं और अपनी दीवाली में और भी ज्यादा रौशनी भर सकते हैं.

 

य़ह भी पढ़ें.

Amazon ने दीवाली सेल में फोड़े शानदार ऑफर्स के पटाखे 

Big Billion Days: आज से फ्लिपकार्ट पर ऑफर्स का त्योहारी मेला 

Big Billion Days: Moto g2 का 4G वर्जन होगा 8,999 रुपये में उपलब्ध  

Snapdeal का इलेक्ट्रॉनिक मंडे हुआ हिट, किया 100 मिलियन डॉलर का कारोबार  

Snapdeal Sale: आईफोन6, नेक्सस5 जैसे स्मार्टफोन पर पाएं शानदार छूट 

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: festive season sale flipkart amazon and snapdeal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017