एक साल के अंदर फ्लिपकार्ट की एप से ही होगी शॉपिंग!

By: | Last Updated: Monday, 20 April 2015 2:45 PM
FLIPKART WILL MOVE  APP ONLY MARKECTING

नई दिल्ली: ऑनलाइन की दुनिया में भारत का सबसे बड़ा नाम फ्लिपकार्ट ने अपनी नई बिजनेस पॉलिसी का खुलासा करते हुए बताया है कि, जल्द ही फ्लिपकार्ट अपने एप के जरिए ही बिजनेस पर जोर देगी. 

 

अंग्रेजी अखबार इकॉनमिक टाइम्स को दिए गए इंटरव्यू में फ्लिपकार्ट के सीनियर एग्जिक्युटिव ने कहा, एक साल के अंदर फ्लिपकार्ट सिर्फ ऐप से ही अपना कारोबार चलाएगा.

 

फ्लिपकार्ट के वाइस प्रेजिडेंट रिटेल और बैंड अलायंस के चीफ मिशेल अडनानी ने बताया, ‘पिछले साल हमारा कारोबार ऐप पर ज्यादा था, इसके बावजूद भी हमने अपनी वेबसाइट का काम जारी रखा. अगले साल तक हम सिर्फ मोबाइल तक ही सीमित होने जा रहे हैं.’

 

उन्होंने बताया, ‘एक साल पहले तक हमारे पास 6 फीसदी ट्रैफिक मोबाइल से आता था. लेकिन, 18 महीने से भी कम समय में यह ट्रैफिक दस गुना बढ़ गया है.’

 

अडनानी ने फ्लिपकार्ट के कदम को ठीक बताते हुए कहा कि जब ज्यादातर ट्रांजैक्शन ऐप की मदद से हो रहा है तो ऐसे में सिर्फ ऐप फॉर्मेट अपनाना सही है. फ्लिपकार्ट के पास 4 करोड़ से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स हैं.

 

चीन और अमेरिका के बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा इंटरनेट मार्केट हैं जहां करीब 24 करोड़ यूजर्स हैं. बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रूप ने अनुमान जताया है कि 2018 तक भारत में यह संख्या बढ़कर 58 करोड़ से ज्यादा हो जाएगी. उनमें से बी 70-80 फीसदी लोग मोबाइल फोनों से वेब का इस्तेमाल करेंगे.

 

कुछ साल पहले की तुलना में अब स्मार्टफोन भी सस्ते हो गए हैं और ज्यादातर लोग अब स्मार्टफोन यूजर हैं जो शॉपिंग या ऑन लाइन की दुनिया में फोन से एक्सेस करना ज्यादा पसंद करते हैं. 

 

एक आंकड़े के मुताबिक फ्लिपकर्ट 80 फीसदी प्रोडेक्ट शिपमेंट करता है जिसमें दो- तिहाई छोटे शहरों से होते हैं. ऐसे कस्टमर्स जो डेक्स्टॉप और ब्रॉडबैंड जैसी सुविधाओं से दूर हैं वह अपने स्मार्टफोन से एक्सेस करते है.

 

अडनानी ने बताया कि ऐप पर वेबसाइट मिंत्रा का ग्रोथ फ्लिपकार्ट से अधिक था. इसी से प्रेरित होकर फ्लिपकार्ट ने अपनी वेबसाइट को बंद करने और 1 मई से ऐप पर ही अपने सारे ऑपरेशन को शूरू करने का फैसला किया है.

 

‘नेट न्यूट्रेलिटी’ विवाद: एयरटेल के यूजर अब फ्री में फ्लिपकार्ट ब्राउज़ नहीं कर पाएंगे

 

फ्लिपकार्ट ने डब्बा वालों का हाथ थामा

 

23 अप्रैल को लॉन्च होगा दुनिया का पहला 4 जीबी स्मार्टफोन जेनफोन2

लॉन्च होते ही विवादों के घेरे में आया एयरटेल का मुफ्त इंटरनेट देने का ‘जीरो प्लान’

श्याओमी के पहले टैबलेट MiPad की पहली बिक्री आज  

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: FLIPKART WILL MOVE APP ONLY MARKECTING
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: APP FlipKart MARKECTING move
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017