फ्रीडम 251 की 3 करोड़ बुकिंग, अब आयकर विभाग की कड़ी नजर

By: | Last Updated: Sunday, 21 February 2016 1:41 PM
Freedom 251 Maker Ringing Bells Comes Under Excise, IT Department

नई दिल्ली: दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बाजार में उतारने का दावा करने वाली कंपनी ‘रिंगिंग बेल्स’ एक्साइज ड्यूटी और आयकर विभागों की जांच के घेरे में आ गयी. कंपनी के 251 रुपये में स्मार्टफोन बेचने को लेकर लगातार उठते सवालों के बीच विभागों की नजर कंपनी पर गई है.

सूत्रों के अनुसार आयकर विभाग नोएडा स्थित कंपनी के वित्तीय ढांचे की जांच पड़ताल कर रहा है. विभाग ने कंपनी के रजिस्ट्रेशन पेपर ले लिए हैं.

रिंगिंग बेल्स के अध्यक्ष अशोक चड्ढ़ा ने एक बयान में कहा, ‘‘हां, एक्साइज ड्यूटी और आयकर विभाग के अधिकारी यहां आये थे. हम सरकार के मेक इन इंडिया, कौशल भारत और स्टार्ट अप इंडिया के तहत लक्ष्य हासिल करने की योजना बना रहे हैं जिसके लिये उन्होंने भविष्य के लिये हमें कुछ दिशानिर्देश दिये और पूरा समर्थन एवं सहयोग दिया.’’

रिंगिंग बेल्स ने इस सप्ताह एक बड़े समारोह में दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन पेश किया जिसकी कीमत मात्र 251 रुपये है. हालांकि, इसको लेकर कंपनी का उत्साह लंबे समय तक नहीं रहा और इस बात को लेकर विवाद पैदा हो गया कि कंपनी ने समारोह में जो फोन दिखाये, वह उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी एडकॉम का हैंडसेट था.

चड्ढ़ा ने स्पष्ट किया, ‘‘वह एक नमूना या प्रोटोटाइप हैंडसेट दिखाना चाहते थे कि कंपनी का हैंडसेट कैसा होगा, यह उनका अंतिम उत्पाद नहीं है.’’ उद्योग से जुड़े लोगों ने कंपनी के खिलाफ दूरसंचार मंत्रालय को शिकायत की और मामले की तह तक जाने का अनुरोध किया.

मंत्रालय ने रिंगिंग बेल्स से बिना बीआईएस (भारतीय मानक ब्यूरो) प्रमाणपत्र के ‘फ्रीडम 251’ मोबाइल फोन पेश किये जाने को लेकर स्पष्टीकरण मांगा है. साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार से कंपनी की विश्वसनीयता का पता लगाने को कहा है.

कंपनी ने कहा कि उसे पहले दिन 3.70 करोड़ तथा दूसरे दिन शाम पौने आठ बजे तक 2.47 करोड़ पंजीकरण प्राप्त हुए.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Freedom 251 Maker Ringing Bells Comes Under Excise, IT Department
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017