गंगनम स्टाइल ने तोड़ा 'यूट्यूब'

By: | Last Updated: Thursday, 4 December 2014 1:18 PM

नई दिल्लीः क्रिस गेल, विराट कोहली सहित कई बड़े लोगों को अपनी धुन पर नचाने वाले कोरियाई गायक साइ के विश्वप्रसिद्ध गाने गंगनम स्टाइल ने वो कारनामा कर दिया जिससे यूट्यूब के भी पसीने छूट गए. इस वीडियो को अब तक इतने लोगों ने देख लिया है कि यू्ट्यूब की गिनती ही खत्म हो गई. उसके पास ये दिखाने के लिए काउंटर ही नहीं बचे की इसे कितनी बार देखा जा चुका है.

 

यूट्यूब ने खुद इसकी घोषणा करते हुए कहा कि 2012 में दक्षिण कोरिया के गायक साइ की घुड़सवारी करने जैसे नृत्य के साथ अपना जो वीडियो अपलोड किया था, इस हफ्ते अपने अधिकतम पर जा पहुंचा है. उसके आगे के बारे में नहीं सोचा जा सकता है. यूट्यूब के मुताबिक इस वीडियो के अधिकृत संस्करण को देखने के लिए अब तक 215 करोड़ लोग आ चुके हैं. 

 

दुनिया भर को वीडियो दिखाने वाली इस सोशल साइट का काउंटर 32 बिट इंटिगर से बनाया था. इसका मतलब हुआ कि इसमें अधिकतम 2 अरब 14 करोड़, 74 लाख से थोड़े ही ज्यादा की संख्या दिख सकती है. इसके आगे का अंक नहीं दिखेगा.

 

यूट्यूब ने इस पर कहा कि हमने कभी नहीं सोचा था कि कोई वीडियो 32 बिट इंटिगर से ज्यादा बार देखा जाएगा. लेकिन अब गूगल के इंजीनियरों ने इसमें 64 बिट इंटिगर लगा दिया है और अब यह वीडियो 9,223,372,036,854,775,808 की गिनती दिखा सकता है.

 

अपने इस महा रिकॉर्ड के बारे साइ की प्रतिक्रिया अभी बांकी है.