शाओमी Mi A1 के लॉन्च के साथ ही फिर चर्चा में आ गया है Android One, जानें क्या है ये?

प्रमुख इंटरनेट कंपनी गूगल भारत में किफायती स्मार्टफोन उपलब्ध कराने की अपनी योजना ‘एंड्रॉयड वन’ को नये सिरे से खड़ा कर रही है.

By: | Last Updated: Thursday, 7 September 2017 9:19 AM
Google and Xiaomi just launched the best Android One Phone ever

नई दिल्लीः प्रमुख इंटरनेट कंपनी गूगल भारत में किफायती स्मार्टफोन उपलब्ध कराने की अपनी योजना ‘एंड्रॉयड वन’ को नये सिरे से खड़ा कर रही है. कंपनी ने इसकी शुरुआत चीन की कंपनी शाओमी के साथ मिलकर की है जिसका हालिया लॉन्च स्मार्टफोन Mi A1 एंड्रायड वन आपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. कंपनी आने वाले दिनों में इस पहल के तहत और भी नए फोन उतारेगी.

गूगल के निदेशक (एंड्रायड कार्यक्रम) जॉन गोल्ड का कहना है कि कंपनी आने वाले दिनों में कई मोबाइल कंपनियों के साथ अलग अलग कीमत वाले एंड्रायड वन बेस्ड स्मार्टफोन पेश करेगी. कंपनी इसके लिए स्मार्टफोन मेकर कंपनियों के साथ काम कर रही है और सबसे बड़ी बात यह कि इस बार इस योजना को शुरुआती फोन तक सीमित नहीं रखा जाएगा.

आपको बता दें कि एंड्रायड वन की शुरुआत गूगल के उस वक्त प्रोडक्ड चीफ रहे सुंदर पिचाई ने की थी. इस योजना का उद्देश्य भारत सहित अन्य बाजारों में ग्राहकों अपेक्षाकृत किफायती दाम में एंड्रायड ओएस से चलने वाला एंट्री लेवल स्मार्टफोन उपलब्ध कराना है. इसके तहत गूगल हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों से गठजोड़ करती है. इसमें हार्डवेयर मोबाइल कंपनी का होता है जबकि गूगल अपना आपरेटिंग सिस्टम व अन्य साफ्टवेयर ​फीचर उपलब्ध कराती है.

गूगल ने सितंबर 2014 में भारत में माइक्रोमैक्स, कार्बन और स्पाइस के साथ मिलकर मोबाइल फोन पेश किए जिनकी औसत कीमत 6500 रुपये से कम ही थी. एंड्रायड वन आधारित फोन पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश नेपाल सहित लगभग दो दर्जन देशों में उपलब्ध कराए गए. हालांकि कुछ समय बाद ही कंपनी के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को भारत में एक तरह से ठंडे बस्ते में डाल दिया गया. ऐसी भी अटकलें थी कि शायद कंपनी अब इस पर आगे काम नहीं करे. लेकिन बीते दिन अचानक ही शियोमी के साथ गठजोड़ कर कंपनी ने एंड्रायड वन को फिर से चर्चा में ला दिया.

स्मार्टफोन शाओमी Mi A1 कंपनी पहला एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन है जिसकी कीमत 14,999 रुपये रखी गई है. 12 सितंबर से ये स्मार्टफोन फ्लिपकार्ट और Mi.com सहित कंपनी के ऑफलाइन स्टोर्स पर भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. खास बात ये है कि ये शाओमी का पहला स्टॉक एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाला स्मार्टफोन है. जो गूगल के एंड्रॉयड वर्जन के अपडेट पा सकेगा. कंपनी ने इसके साथ ही बताया है कि इसमें एंड्रॉयड O और एंड्रॉयड P तक अपडेट मिलेगा.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Google and Xiaomi just launched the best Android One Phone ever
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Google Xiaomi launch Android One Phone
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017