गूगल ने पेश किया नया ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड एम

By: | Last Updated: Friday, 29 May 2015 5:55 AM
Google announces Android M

नई दिल्ली: गूगल ने अपनी सालाना कान्फ्रेंस Google I/O developer conference में गुरुवार को एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्ज़न एंड्रॉयड एम की घोषणा की. आज इसके प्री रिलीज़ वर्ज़न को पेश किया जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि इस साल के अंत तक इसका फुल वर्ज़न भी उपलब्ध हो जाएगा.

 

गूगल सर्च, गूगल मैप, गूगल प्‍ल्‍स, कॉमर्स, एडवर्टाइजिंग और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के हेड  सुंदर पिचाई के मुताबिक इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड एम में इसके लुक के साथ साथ इसकी क्वालिटी पर भी जोर दिया है. इसे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम से ज्यादा स्थिर और यूज़र फ्रेंडली बनाया गया है.

 

पिछले साल भी गूगल ने अपनी सालाना कांफ्रेंस में एंड्रॉयड एल को लॉन्च किया था. एंड्रॉयड एल को एंड्रॉयड लॉलीपॉप का नाम दिया गया था. लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड एम को अभी तक कोई कोडनेम नहीं दिया गया है. कंपनी का कहना है कि यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम फिलहाल गूगल नेक्सस 5, 6, और गूगल नेक्सस 9 पर ही उपलब्ध होगा.

गूगल का एंड्रायड-पे लॉन्च, अब एपल-पे को मिलेगी कांटे की टक्कर

 

आखिर एंड्रॉयड एम का मतलब क्या है?

 

फिलहाल गूगल ने यह नहीं बताया है कि ‘एंड्रॉयड एम’ का पूरा नाम क्या है? लेकिन लोगों ने अपने-अपने हिसाब से इसके कई मतलब निकाले हैं, जिनमें एंड्रॉयड मफीन, एंड्रॉयड मकारून अथवा मडपाई, मर्जीपान, मिल्कशेक आदि शामिल है.

 

गूगल का एंड्रायड-पे लॉन्च, अब एपल-पे को मिलेगी कांटे की टक्कर

गूगल ने मोबाइल पेमेंट की दुनिया में बड़ा धमाका करते हुए एंड्रॉयड-पे लॉन्च किया है. इस एप एंड्रॉयड-पे के लॉन्च के साथ ही आपके फोन में गूगल वॉलेट की भूमिका फीकी पड़ जाएगी.

 

गूगल ने इस मोबाइल वॉलेट की लॉन्चिंग गूगल आई/ओ डेवलपर कॉन्फ्रेंस में की.गूगल के इस पे प्लेटफॉर्म को एपल-पे के प्रतिद्वंदी के तौर पर देखा जा रहा है. आईफोन-6, आईफोन-6 प्लस और एपल वॉच रखने वाले एपल-पे के जरिए खरीदारी कर पाते हैं.

 

अब एंड्रायड-पे एक पे प्लेटफॉर्म है जहां यूजर्स एप के जरिए या रीटेल स्टोर पर खरीदारी कर सकेंगे. ये नया फीचर एनएफसी के जरिए जिंगरब्रेड पर काम करेगा और इसके जरिए अमेरिका में सात लाख स्टोर्स पर खरीदारी की जा सकेगी.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Google announces Android M
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017