भारत में लॉन्च हुआ गूगल का क्रोमकास्ट, कीमत 2999 रुपये

By: | Last Updated: Wednesday, 10 December 2014 4:41 AM
Google Chromecast launched in India at Rs 2,999

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी गूगल ने Apple टीवी को कड़ी टक्कर देने के इरादे से इंडियन यूज़र्स को एक बड़ी सौगात दी है. गूगल ने अपनी मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस क्रोमकास्ट को इंडिया में लॉन्च कर दिया है.

 

गूगल ने इसे करीब ढ़ेड साल पहले इसे ग्लोबली लॉन्च किया था. इसकी कीमत 2,999 रुपए है. गूगल ने इसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट स्नैपडील पर लॉन्च किया है इसके साथ ही गूगल के ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल पर भी मिलेगा.

 

इस डिवाइस से आप टीवी या फिर वीडियोज देख सकते हैं.  इस क्रोमकास्ट यूएसबी ड्राइब की तरह दिखने वाली ही एक डिवाइस है जिसे एलसीडी या एलईडी टेलीविजन सेट्स में  HDMI पोर्ट के जरिए प्लग इन कर सकते हैं.

 

इसके जरिए आप यूट्यूब और गूगल प्ले स्टोर से कंटेंट को प्ले कर सकते हैं. इसके साथ ही आप इरोज़ नाउ (Eros Now), स्पुल्ल (Spuul), यप्प टीवी (YuppTV) जैसी ऐप्लिकेशन के जरिए भी अपनी पसंद के वीडियोज़ भी देख सकते हैं.

क्रोमकास्ट के प्रमोशनल इवेंट में गूगल का साथ देने के लिए एयरटेल और इरोज़ जैसी कंपनियां आगे आईं हैं. जहां इरोज़ क्रोमकास्ट यूज़र्स को जहां दो महीने के लिए अपनी सेवाएं बिल्कुल मुफ्त दे रहा है तो वहीं एयरटेल क्रोमकास्ट के यूज़र्स को एयरटेल ब्रॉडबैंड प्लान पर इसके साथ 3 महीने तक इस्तेमाल करने के लिए हर महीने 20 जीबी डेटा फ्री देगा.

 

एयरटेल का नया कनेक्शन लेने वालों को ऐक्टिवेशन चार्ज में 1000 रुपए की छूट मिलेगी. क्रोमकास्ट में क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम का छोटा वर्जन है, जो लैपटॉप में इस्तेमाल किया जाता है।

 

गूगल के इस क्रोमकास्ट को टीवी के अलावा स्मार्टफोन. टैबलेट या कंप्यूटर से कनेक्ट होकर आपके टीवी तक कंटेंट पहुंचाता है.  कॉपीराइट इश्यू के चलते यह  किसी भी प्रकार के लोकल टीवी कंटेंट को नहीं दिखाता है. गूगल ने यह कदम 2010 में गूगल टीवी पेश करने के बाद तब उठाया था जब अनेक टीवी नेटवर्क्स ने उसकी सर्बिस दिखाने से मना कर दिया था.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Google Chromecast launched in India at Rs 2,999
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017