गूगल ने डूडल बनाकर मनाया मंगल पर पानी मिलने का जश्न

By: | Last Updated: Tuesday, 29 September 2015 3:36 AM

नई दिल्ली: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने सोमवार को एक चौंकाने वाली जानकारी दी. वैज्ञानिकों के मुताबिक नासा के यान ने मंगल ग्रह पर खारे पानी के मौसमी प्रवाह के पुख्ता सबूत इकट्ठा किए हैं. इस खबर ने पूरी दुनिया में मंगल पर जीवन की संभावना को लेकर एक नई उम्मीद पैदा कर दी है.

 

गूगल ने आज इस खबर की खुशी को अपने अंदाज डूडल बनाकर मनाया. इस डूडल में गूगल की अंग्रेजी स्पेलिंग में एक ‘ओ’ को मंगल ग्रह का रूप दिया गया है. इसके हाथ में एक पानी का गिलास दिखाया गया है. जिसमें एक स्ट्रॉ पड़ी है. डूडल में मंगल ग्रह पानी को स्ट्रॉ के जरिए पीते दिखाया गया है.

 

आपको बता दें पत्रिका ‘नेचर जियोसाइंस’ में प्रकाशित एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने कुछ ढलानों पर गर्मी के मौसम में बनी धारियों का अध्ययन किया, जिसके बारे में पहले माना जाता था कि वे खारे पानी के बहने से बनी होंगी.

 

नासा ने दावा किया है कि मंगल ग्रह पर नमकीन पानी के तरल रूप में होने की पुष्टि की है, पहले पानी के जमे हुए रूप में होने का अनुमान था. नासा के मुताबिक काली धारी की शक्ल में पानी के होने का पता चला. धारियां अप्रैल-मई में बनीं, गर्मी में ये धारियां अच्छे से दिखने लगीं और अगस्त के अंत तक गायब हो गईं.

 

एरिजोना यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान स्कॉलर लुजेंद्र ओझा को पहली बार इस बात के सबूत मिले थे कि मंगल पर लिक्विड फॉर्म में पानी मौजूद है.

इस एलान के लिए आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में अटलांटा के जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से जुड़े लुजेंद्र ओझा भी मौजूद थे .

 

युनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना में प्लैनेटरी जियोलॉजी के प्रोफेसर अल्फ्रेड एस.मैकएवेन के मुताबिक, अध्ययन दल ने मंगल ग्रह पर पानीयुक्त अणुओं (परक्लोरेट) की पहचान की है.

नासा को मंगल पर मिल गया पानी

डॉक्टर मैकएवेन ने उल्लेख किया, “मंगल ग्रह पर खारे पानी का स्पष्ट तौर पर पता चला है.”

 

नासा ने अपने मुख्यालय में जेम्स वेब ऑडिटोरियम में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान इस खोज का विवरण भी प्रदान किया.लगभग 4.5 अरब साल पहले मंगल ग्रह पर अभी की तुलना में साढ़े छह गुना अधिक पानी और एक स्थूल वायुमंडल था.

 

अधिकांश पानी अंतरिक्ष में गायब हो गया और इसका कारण मंगल ग्रह पर पृथ्वी की तरह लंबे समय तक चुंबकीय क्षेत्र नहीं होना रहा.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Google Doodle celebrates water on Mars
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: GOOGLE DOODLE water on Mars
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017