वेलकम करिए Alphabet का और गूगल को कहिए बाय!

By: | Last Updated: Saturday, 3 October 2015 9:34 AM
GOOGLE IS NOW ALPHABET

नई दिल्ली: नई दिल्लीः सर्च इंजन गूगल की पैरेंट कंपनी गूगल इंक का नाम बदल गया है, अब इसे अल्फाबेट इंक के नाम से जाना जाएगा. शुक्रवार को अमेरिकी बाजार में गूगल ए और गूगल सी के शेयर अब अल्फाबेट ए और अल्फाबेट सी के नाम से दिखेंगे. सोमवार से नासडाक में कारोबार के दौरान कंपनी अल्फाबेट नाम से ही कारोबार करेगी.

 

नई ब्रैडिंग के तहत गूगल अपनी सबसे लोकप्रिय सेवाओं को बऱकरार रखेगा, जिसमें इंटरनेट सर्च, ऐप, यूट्यूब और एंड्रॉयड शामिल हैं. इसके अलावा अल्फाबेट के साथ कुछ नई चीजें भी जुड़ रही हैं और इनमें निवेश और शोध इकाइयां, स्मार्ट-होम यूनिट नेस्ट और ड्रोन शाखा शामिल है. हालांकि गूगल के प्रतीकात्मक चिन्ह में कोई बदलाव नहीं होगा.

 

इस साल अगस्त में गूगल ने कंपनी में बड़ा फेरबदल करते हुए भारतीय मूल के सुंदर पिचाई को कंपनी का नया CEO बनाया गया. दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन कंपनी ने अल्फाबेट इंक नाम से एक नई कंपनी बनाई गई और अब गूगल इस कंपनी का हिस्सा होगा और अल्फाबेट की सहायक कंपनी के तौर पर काम करेगा. अल्फाबेट के CEO गूगल के फाउंडर लैरी पेज हैं.

 

 

कौन हैं सुंदर पिचाई?

 

43 साल के सुंदर ने 2004 में गूगल में नौकरी शुरु की थी. सुंदर पिचाई ने आईआईटी खड़गपुर से मेटालर्जिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी. इसके बाद वो स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी और वार्टन बिजनेस स्कूल भी गए.

 

11 साल से गूगल में काम कर रहे सुंदर पिचाई टेक वर्ल्ड का एक बड़ा नाम है. पिछले साल उन्हें कंपनी के नए प्रोडक्ट चीफ के ओहदे पर बिठाया गया था. जिसके साथ ही वो लैरी पेज के बाद कंपनी में दूसरे नंबर के सबसे ताकतवर अधिकारी बन गए थे. पिचाई सीनियर वाइस प्रेसिडेंट रहे हैं. उनके पास एंड्रॉइड, क्रोम और ऐप्स डिविजन की भी जिम्मेदारी रही है.  एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलपमेंट में इनकी बड़ी भूमिका रही है.

 

पिछले साल ट्विटर और माइक्रोसॉफ्ट ने भी उन्हें अपने पाले में लेने की कोशिश की थी.

 

टेक वर्ल्ड में भारतीय उड़ान

 

सुंदर पिचाई को गूगल का सीईओ बनाए जाने से टेक वर्ल्ड में भारत की उड़ान काफी ऊंची हो चली है.  बीते साल ही माइक्रोसॉफ्ट ने भारतीय मूल के सत्या नडेला को कंपनी का सीईओ बनाया था.

 

इसके अलावा नीकेश अरोड़ा सॉफ्ट बैंक के सीईओ हैं.

 

गूगल में भी दो और भारतीय मूल के बड़े अधिकारी हैं. अमित सिंघल और श्रीधर रामस्वामी गूगल में वाइस प्रेसिडेंट हैं.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: GOOGLE IS NOW ALPHABET
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Alphabet CEO Google India Sundar Pichai
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017