64-bit प्रोसेसर के साथ नेक्सस 9 और नेक्सस6 लॉन्च, साथ ही पेश किया नया आपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप

By: | Last Updated: Friday, 17 October 2014 1:45 PM
google may launch nexus9 and android l

नई दिल्ली: गूगल के नए प्रोजेक्ट टैबलेट के लॉन्च की अटकलों पर फुलस्टॉप लगाते हुए नेक्सस9 को लॉन्च कर दिया है.

 

नेक्सस9 के साथ ही गूगल नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 5.0 L  लॉलीपॉप को भी ऑफिशियली लॉन्च करने वाली है.  इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर तरह तरह की अटकलें लगाई जा रही था कि इसका नाम लेमन मेरैंग पाई होगा, पर गूगल ने इसे लॉलीपॉप  नाम दिया है. इसके साथ गूगल ने नया नेक्सस स्मार्टफोन गूगल नेक्सस 6 को भी लॉन्च कर दिया.

 

गूगल ने टैब htc के साथ मिलकर बनाया है. जिसमें इस टैब का हैंडसेट htc बना रहा है वहीं इसके इंटरनल फीचर्स पर गूगल ने काम किया है.

 

इससे पहले भी गूगल की पेशकश नेक्सस4 और नेक्सस5 को भी कंपनी ने पिछले साल इसी समय लॉन्च किया था.

 क्या है  नेक्सस9 में खास

  • नेक्सस 9  एक बेहद नया Nvidia Tegra K1 प्रोसेसर होगा. जो 64 बिट सपोर्टिव. साथ ही जो दूसरी बड़ी बात इस टैबलेट की है वो भी ये कि नया गूगल टैबलेट अब तक का बेहतरीन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ड टैब होगा. ये नया डिवाइस एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्ज़न 5.0 L पर काम करेगा.

 

  • इस टैब का प्रोसेसर 2.5GHz है साथ इसका डिस्प्ले 8.9 इंच फुल एचडी है. जिसकी पिक्स्ल रिजॉल्यूशन 2560×1440 है. उम्मीद है कि इस टैब की इंटरनल मैमोरी 16 जीबी है जिसे बढ़ा कर 32 जीबी तक किया जा सकेगा.

 

  • नेक्सस9 का रियर कैमरा 8 मेगापिक्स्ल होगा तो वहीं फ्रंट फेसिंग कैमरा 1.6 मेगापिक्स्ल है. जो अब तक सभी टैब में सबसे ज्यादा हो सकता है साथ ही ये टैब स्टीरियो साउंट फीचर से भी लैस है. ये टैब LTE कनेक्टीविटी स्पोर्टिव है.

 

क्या होगा एंड्रॉयड L लॉलीपॉप में खास

 

लॉक नोटिफिकेशन

एंड्रॉयड L  लॉलीपॉप  में गूगल  के कई नए फीचर्स लॉन्च किए हैं , नए एंड्रॉयड में लॉक स्क्रीन नोटिफिकेशन का फीचर  है जिससे आप आपनी नोटिफिकेशन को को लॉक स्क्रीन के साथ मर्ज कर सकते हैं और इसके बाद आपको नोटिफिकेशन चेक करने ते लिए अपना फोनम अनलॉक नहीं करना होगा आप इसे बिना अनलॉक किए हुए भी नोटिफिकेशन चेक कर पाएंगे.

 

नया ले- आउट

इस एंड्रॉयड के साथ आपको पहले की तरह 2D लिस्ट की तरह नहीं बल्कि पेज की तरह मल्टी-टास्क विंडो दिखेंगी. और इन विंडोज़ को आप स्वाइप कर नीचे की ओर कर सकते हैं. और अपनी वर्किंग विंडो को टैप कर उस पर जा सकते हैं.

 

LEAKED: गूगल नेक्सस-6 मोटोरोला शामू की लीक हुईं तस्वीरें

इसके साथ ही गूगल के नए स्मार्टफोन गूगल नेक्सस 6 को भी लॉन्च करने की घोषणा की. गूगल नेक्सस 6  को हैंडसेट कंपनी मोटरोला बना रही है.

 

क्या खास है गूगल नेक्सस 6 में

 

  • गूगल नेक्सस 6 में 5.9 इंच की स्‍क्रीन दी गई है जो अभी तक के स्‍मार्टफोन में सबसे बड़ी स्‍क्रीन है.

  • इस फोन का हैंडसेट मोटोरोला ने डिजाइन किया है . यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड L (लॉलीपॉप) ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है. जिसे इसके साथ ही गूगल ने लन्च किया है.

  • इसका रैम 3GB का है.

  • इसका इंटरनल स्टोरेज 32GB का है.

  • इसका रीयर कैमरा 13 मेगापिक्सल का होगा और फ्रंट 2 मेगापिक्सल है.

  • इसकी बैटरी बहुत दमदार 3200mAh की है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: google may launch nexus9 and android l
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017