गूगल, व्हाट्सएप करते हैं यूजर्स की जासूसी- रिपोर्ट

By: | Last Updated: Thursday, 29 October 2015 3:15 PM

नई दिल्ली: साइबर सुरक्षा कंपनी एवास्ट ने आरोप लगाया है कि गूगल, व्हाट्सएप तथा फेसबुक उपयोग करने वालों तक लक्षित विज्ञापन पहुंचाने के मकसद से उनकी रूचि का पता लगाने को उनकी जासूसी करती हैं. कंपनी के अनुसार लेकिन उनके उपयोगकर्ता इसके बारे में जानते हैं.

 

एवास्ट के सीईओ विंसेट स्टेकलेर ने आज संवाददाताओं से कहा, ‘‘गूगल विज्ञापन करने वाली कंपनी है. गूगल की आय मुख्य रूप से विज्ञापन की दुनिया से आती है. उपयोगकर्ताओं की रूचि का पता लगाने के लिये उनकी जासूसी तथा उनके लिये उसी अनुसार विज्ञापन परोसना उनका कारोबार का मॉडल है. इसमें कुछ भी गलत नहीं है.

 

मुझे लगता है कि उपयोगकर्ता को पता है कि क्या चल रहा है.’’ साइबर सुरक्षा मुद्दे पर अपनी रिपोर्ट जारी करते हुए संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने यह बात कही. कंपनी ने चोरी से बचाने वाला मोबाइल सुरक्षा साफ्टवेयर भी पेश किया. स्टेकलेर ने यह भी कहा कि व्हाट्सएप भी अपने उपयोगकर्ताओं के निजता से जुड़े आंकड़ों की जासूसी करती है.

 

इस बारे में पूछे जाने पर गूगल के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमारी नीति है कि हम बिना संबंधित रिपोर्ट देखे टिप्पणी नहीं करते.’’ फेसबुक से भी इस बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Google, WhatsApp spying on users: Avast
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Google spying users WhatsApp
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017