बैट्री के जनक वोल्टा के जन्मदिन पर गूगल की बधाई

By: | Last Updated: Wednesday, 18 February 2015 2:19 PM

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने बुधवार को अपने चिर-परिचित अंदाज में लोगों का ध्यान आकर्षित किया.

गूगल ने अपने होम पेज डूडल पर बैट्री के जनक इतालवी भौतिकी वैज्ञानिक एलेसैंड्रो ग्यूसेप एंटोनियो एनेस्टेसियो वोल्टा को उनके 270वें जन्मदिन पर याद किया.

 

वोल्टा का जन्म 18 फरवरी, 1745 को इटली के कोमो कस्बे में हुआ था. उनका जन्म कुलीन परिवार में हुआ था. वह 1774 में कोमो के रॉयल स्कूल में भौतिकी के प्रोफेसर हो गए.

 

इसके बाद उन्होंने स्थैतिक या स्थिर विद्युत पैदा करने वाले एक यंत्र ‘इलेक्ट्रोफोरस’ पर काम करना शुरू किया. उनका यह आविष्कार (बैट्री) लुइगी गलवनी के साथ उनके पेशेवर मुकाबले का परिणाम था.

 

लुइगी का मानना था कि मेंढक की मांसपेशियां बिजली पैदा कर सकती हैं, जबकि वोल्टा की सोच थी कि पशु उत्तक केवल बिजली का सुचालक हो सकता है.

 

इस बहस ने वोल्टा को सुचालकता (कंडेक्टिविटी) के साथ प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया. आगे चलकर वह इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि मेंढक नहीं, बल्कि उसकी टांग में मौजूद तरल पदार्थ महत्वपूर्ण है. गूगल ने अपने डूडल पर एक ऐनीमेटिड बैट्री दिखाकर वोल्टा के इस आविष्कार को नमन किया.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: google_battery
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP battery birthday Google
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017