गूगल के तेज एप को 24 घंटे में मिला 4 लाख डाउनलोड, 1.8 करोड़ का ट्रांजैक्शन

गूगल के तेज एप को 24 घंटे में मिला 4 लाख डाउनलोड, 1.8 करोड़ का ट्रांजैक्शन

चौबीस घंटों के अंदर ही इस एप को 4 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया और इस दौरान इस पर कुल 1.8 करोड़ रुपये के लेन-देन दर्ज किए गए.

By: | Updated: 20 Sep 2017 09:02 AM

नई दिल्लीः भारत में गूगल 'तेज' एप के लॉन्च करने के चौबीस घंटों के अंदर ही इस एप को 4 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया और इस दौरान इस पर कुल 1.8 करोड़ रुपये के लेन-देन दर्ज किए गए. गूगल ने बताया, "पिछले 24 घंटों में कुल 1.8 करोड़ लेन-देन (जीएमवी) दर्ज किए गए और हमारे 4,10,000 सक्रिय यूजर्स बन चुके हैं."


जीएमवी या सकल माल मात्रा किसी खास अवधि में हुई कुल बिक्री को कहते हैं. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इस एप को सोमवार दोपहर में लॉन्च किया था. उन्होंने कहा कि इस एप के बारे में गूगल के भारतीय मूल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई के साथ नोटबंदी के तुरंत बाद जनवरी में बात की थी.
जेटली ने कहा, "गूगल ने भारतीय अर्थव्यवस्था और व्यापार में महान क्षमता देखी है."


इसका जवाब देते हुए पिचाई ने मंगलवार को ट्वीट किया, "हम उम्मीद करते हैं 'तेज बाई गूगल' के लॉन्च से आपको डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण के एक कदम और करीब आने में मदद मिलेगी."


इस एप को भारत सरकार समर्थित यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के आधार पर बनाया गया है. तेज के माध्यम से यूजर्स मुफ्त में कोई भी छोटी-बड़ी रकम का भुगतान सीधे बैंक खाते से कर सकते हैं. यह एप भारत को ध्यान में रखकर बनाया गया है और अंग्रेजी और सात क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है, जिसमें हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगू शामिल है.


यह एप चार बैंकों की साझेदारी में काम करता है जिसमें एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक शामिल है. इससे 50 यूपीआई सक्षम बैंकों के यूजर्स के साथ लेनदेन किया जा सकता है.


गार्टनर के रिसर्च डायरेक्टर डी.डी. मिश्रा का कहना है, "यह कहना जल्दीबाजी है कि यह गेम चेंजर साबित होगी, क्योंकि अभी तक तकनीक विकास के दौर में ही है. हालांकि यह बाजार को जबरदस्त रूप से प्रभावित जरूर करेगी."


गूगल ने इसके अलावा व्यापारियों के लिए 'तेजफॉरबिजनेस' एप को लॉन्च करने की घोषणा भी की है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story वोडाफोन लाया 179 रु. में अनलिमिटेड डेटा और कॉल