मोबाइल नंबर को 6 फरवरी तक आधार से लिंक करवाना जरूरी: सरकार

मोबाइल नंबर को 6 फरवरी तक आधार से लिंक करवाना जरूरी: सरकार

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर मोबाइलधारकों को छह फरवरी तक आधार कार्ड मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए कहा है.

By: | Updated: 03 Nov 2017 11:01 AM
government asks to link their adhaar to mobile number by 6 of february , in hindi

नई दिल्लीः अगर आप अपना मोबाइल नंबर बिना किसी रुकावट के इस्तेमाल करते रहना चाहते है तो इसे जल्द से जल्द आधार से लिंक करवा लीजिए वरना आपके मोबाइल की सेवाएं बंद हो सकती हैं. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर मोबाइलधारकों को छह फरवरी तक आधार कार्ड मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए कहा है.


सरकार ने कोर्ट में कहा कि ''सभी मोबाइल फोन नंबरों को ई-केवाईसी वेरिफिकेशन के तहत आधार से लिंक करवाना जरूरी है. इसके साथ ही नए बैंक खाते खुलवाने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य है. अगर 6 फरवरी तक सभी यूजर के लिए ऐसा करना अनिवार्य होगा.''


6 फरवरी 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने एटॉर्नी जनरल के बयान और सरकार के हलफनामे के आधार पर मोबाईल नंबर वेरिफिकेशन वाले मामले का निपटारा किया था.


इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मोबाईल नंबर को आधार कार्ड से लिंक किए जाने के खिलाफ दायर याचिका पर सरकार और मोबाईल कंपनियों को नोटिस जारी किया था.



कैसे करें आधार लिंक?


सरकार ने 12 अंकों की आधार संख्या को मोबाइल के व्यक्तिगत नंबर से जोड़ने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) समेत तीन नए तरीके पेश किए हैं.   वन टाइम पासवर्ड, एप आधारित और इंटरेक्टिव वॉयस रेस्पांस (आईवीआरएस). इन तीनों सुविधा के जरिए अपने आधार नंबर को मोबाइल नंबर के साथ जोड़ा सकता है.  इसके लिए आपको अपने ऑपरेटर के नजदीकी स्टोर पर आधार लेकर जाना होगा. जहां वह आपका नंबर वैरिफाई कर हो जाएगा.


इसके अलावा दूरसंचार मंत्रालय ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि वह वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग और गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों की आसानी के लिए  उपभोक्ताओं के दरवाजे पर वैरिफिकेशन करे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: government asks to link their adhaar to mobile number by 6 of february , in hindi
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story iPhone, माइक्रोमैक्स और लेनोवो के स्मार्टफोन होंगे मंहगे