क्या Facebook पर आपका डेटा भी हुआ है लीक? ऐसे जानें

क्या Facebook पर आपका डेटा भी हुआ है लीक? ऐसे जानें

By: | Updated: 12 Apr 2018 10:56 AM
How to check if your Facebook information was shared with Cambridge Analytica
नई दिल्लीः फेसबुक अपने सबसे बड़े डेटा ब्रीच कंट्रोवर्सी से घिरा हुआ है. अब कंपनी ने अपने 8.7 करोड़ प्रभावित यूजर्स का ख्याल रखते हुए उन्हें ये नोटिफाई कर रहा है कि उनका डेटा लीक हुआ है या नहीं. कैंब्रिज एनालिटिका ने जिन यूजर्स के डेटा का इस्तेमाल किया है फेसबुक ऐसे यूजर्स को इसकी जानकारी दे रहा है. लेकिन अगर आपको ऐसा मैसेज अबतक नहीं आया है तो इसका ये मतलब भी नहीं कि आपका डेटा लीक नहीं हुआ है.

कैसे जानें कि आपका डेटा हुआ है लीक?
-फेसबुक पर अगर आप ये जांचना चाहते हैं कि आपका डेटा इस डेटा लीक में इस्तेमाल हुआ है या नहीं तो फेसबुक के हेल्प सेंटर पर जाएं.

-चाहें तो इसके लिए आप इस लिंक पर जाएं. यहां सर्च बॉक्स में cambridge analytica लिखें.

-सर्च में आपको 'How can I tell if my info was shared with Cambridge Analytica?' ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करते ही फेसबुक आपके बताएगा कि आपने या आपके दोस्त ने "This Is Your Digital Life." के एप पर लॉग-इन किया है या नहीं.

-ये वही एप है जिसके जरिए कैम्ब्रिज एनालिटिका ने यूजर्स का डेटा एक्सेस किया था. अगर आपने या आपके फ्रेंड लिस्ट में उपलब्ध किसी यूजर ने इस एप का इस्तेमाल किया है तो संभव है कि आपके डेटा का इस्तेमाल किया गया हो.

-अगर आपका डेटा सुरक्षित है और इस एप का आपने या आपके दोस्त ने इस्तेमाल नहीं किया तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है.

कैसे जानें कि कौन सी एप पर है आपका डेटा?

अकाउंट से  आपने अगर कभी भी किसी एप या किसी खास  क्विज या पर्सनालिटी टेस्ट में हिस्सा लिया है तो आपके डेटा का एक्सेस उस एप के पास हो सकता है. आपका डेटा किस -किस एप के पास हो सकता है ये जानने के लिए थर्ड पार्टी ऐप की लिस्ट में जाना होगा. इसके लिए फेसबुक के सेटिंग्स विकल्प में जाएं. सेटिंग्स में जाने के बाद आपको Accounts का विकल्प मिलेगा.


अकाउंट में जाने के बाद आपको Apps का विकल्प मिलेगा. जैसे ही आप Apps पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने उन ऐप्स की लिस्ट आ जाएगी जिनपर फेसबुक अकाउंट के साथ साइन इन किया गया है. इस लिस्ट पर क्लिक करने के बाद आपको हर ऐप को Remove करने का विकल्प मिलता है. सभी गैरजरूरी ऐप्स को Remove करके आप अपने अकाउंट से जुड़ी हुई जानकारियों को सुरक्षित रख सकते हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: How to check if your Facebook information was shared with Cambridge Analytica
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story अब Facebook यूजर्स एप पर ही रिचार्ज कर सकेंगे अपना मोबाइल नंबर, जानें ये कैसे होगा?