रिव्यू: हुंडई की नई एलीट i20 में कितना है दम

By: | Last Updated: Friday, 22 August 2014 2:01 PM
hundai_i20_review

ऩई दिल्ली: देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई ने हाल ही में अपनी कार आई-20 का नया मॉडल ‘एलीट आई 20’ दिल्ली में लांच किया. कंपनी ने आई-20 को सन 2008 के दिसम्बर महीने में पहली बार लांच किया था.

 

हुंडई इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक बीएस सेओ ने बताया कि अब तक हम सात लाख 34 हज़ार आई-20 कार भारत में बेच चुकें हैं और हमें पूरी उम्मीद है कि नयी ‘एलीट आई-20’ से भारतीय बाज़ार में हमारी हिस्सेदारी और ज्यादा मजबूत होगी.

 

 हुंडई के लिए अपनी यह नयी गाड़ी कितनी खास है इसका पता इसी बात  से चलता है कि कंपनी ने एलीट आई-20 को पूरी दुनिया में से सबसे पहले भारत में ही लांच कीया है. कंपनी इससे पहले ‘ईऑन’ को भी सबसे पहले भारतीय बाज़ार में लांच कर चुकी है.

इस गाड़ी कि शरुआती कीमत 4.80 लाख रूपए रखी गई है. कंपनी ने इसके पेट्रोल और डीज़ल वरियंत दोनों के चार-चार मॉडल लांच किए हैं.

 

पेट्रोल- ऐरा-4.80 लाख, मैगना- 5.41 लाख, स्पोर्ट्स- 5.93 लाख, एस्ट्रा- 6.46 लाख रूपए

 

डीज़ल- ऐरा-6.09 लाख, मैगना- 6.61 लाख, स्पोर्ट्स- 7.13 लाख, एस्ट्रा- 7.66 लाख रूपए

 

नयी एलीट आई 20 में ऐसा क्या है खास 

1.इंजन (पेट्रोल)- नयी एलीट आई 20 में 1.2 डुअल वीटीवीटी कापा पेट्रोल इंजन है, जो 1,197 सीसी की क्षमता रखता है और 83 पीएस पर 11.7 टोरक्यू पर काम करता है.

 

डीजल- इस मॉडल में 1.4 यू 2 सीआरडीआई डीजल इंजन लगाया गया है जो 1396 सीसी की क्षमता रखता है और 90 पीएस पर 22.4 टोरक्यू.

 

2.माइलेज- कंपनी के अनुसार गाड़ी का पेट्रोल मॉडल 18.60 की एवरेज देता है तो डीजल मॉडल 22.54 की एवरेज देता है. दोनों मॉडल की माइलेज एराई यानी ऑटोमोटिव रिसर्च ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया से प्रमाणित है.

  

3.डिज़ाइन- हुंडई हमेशा अपनी गाड़ियों के लुक्स पर बहुत ध्यान देती है फिर चाहे सस्ती गाड़ी ई ऑन हो या महंगी वर्ना. कंपनी ने नयी आई 20 को एलीट क्लास बनाने के लिए इसका डिज़ाइन फ्लूइडिक स्कल्पचर 2.0 की फिलोसफी को  आधार में रखकर बनाया है. कंपनी ने गाड़ी के इंटीरियर को प्रीमियम लुक दिया है तो वहीँ एक्सटीरियर को स्पोर्टी लुक देने का अच्छा प्रयास किया है.कम्पनी ने इस कार को सात रंगों के साथ बाज़ार में उतारा है.

 

गाड़ी का हेक्सागोनल फ्रंट ग्रिल पहले से बड़ा और मजबूत लगता है.

इस बार कंपनी ने आई 20 में ऑटो फोल्डिंग वाले रियर व्यू मिरर लगाए हैं

4.इंटीरियरस-हुंडई ने गाड़ी का स्टीयरिंग व्हील को एक स्पोर्टी लुक दिया है साथ ही स्टीयरिंग पर ऑडियो और ब्लूटूथ के कंट्रोल्स भी दिय गए है.

 

संगीत सुनने के लिए 2 डिन एमपी-3 ऑडियो सिस्टम दिया गया है साथ ही ऑक्स इन और यूएसबी पोर्ट को भी लगाया गया है. इसके अलावा कंपनी ने म्यूजिक सिस्टम में 1 जीबी की इंटरनल मेमोरी भी दी है.

 

फ्रंट साइड में जहाँ सनग्लास होल्डर दिया गया है तो वही स्टोरेज बॉक्स भी दिया गया है जिसके ऊपर आप अपनी बाजू को अराम दे सकते हैं. 

 

गाड़ी की पिछली साइड में बहतरीन कूलिंग के लिए रियर एसी लगाया गया है.

 

डिक्की में भी अच्छा स्पेस दिया गया है जिसमे 285 लीटर तक का सामान रख सकते हैं.

 

निसान की माइक्रा से प्रेरित हो हुंडई ने भी अपनी नयी आई 20 में स्मार्ट की और वन टच स्टार्ट/स्टॉप के बटन का फीचर दिया है.

 

कंपनी ने सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखते हुए इसमें डुअल एयर बैग्स रखे हैं साथ ही एबीएस यानी एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम का फीचर दिया है. इनके अलावा स्मार्ट पेडल और इम्पैक्ट सेंसिंग डोर अनलॉक का फीचर दिया है. पार्किंग के लिए भी इसमें रिवर्स पार्किंग सेंसर के साथ एडवांस रियर पार्किंग कैमरा भी लगाया है जो पार्किंग के समय हमारी सहायता करता है.

 

कुल मिलाकर हुंडई ने आई 20 को एक एलीट रूप दिया है जिसमें उसने आज के नौजवानों को केंद्र में रखकर कुछ अच्छे फीचर्स दिए हैं.हालाँकि ज्यादातर फीचर्स किसी लक्सरी और महँगी गाड़ियों में से इस मिड रेंज वाली नयी आई 20 में आए हैं. हुंडई की इस गाड़ी का मुकाबला फॉक्सवैगन की पोलो से होगा जिसका हाल ही में नया मॉडल लांच हुआ है.

 

हुंडई इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राकेश श्रीवास्तव ने बताया की हमने एलीट आई 20 को भारत की जनता को ध्यान में रखकर बनाया है इसलिए हमने गाड़ी में वो सभी फीचर्स दिए हैं जो भारतीयों की जरूरत है. हालांकि आगे यह देखना दिलचस्प रहेगा कि हुंडई की नयी एलीट आई 20 इस बार भी लोगों को पहले की तरह पसंद आती है या नहीं.जबकि पहली नज़र और फीचर्स के हिसाब से तो यह आकर्षित करती ही है.

                                                                                                                                                     

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: hundai_i20_review
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: automobile car hyundai i20 Review
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017