क्रेटा से अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी का बाज़ार क्रियेट करेगी हुंडई

By: | Last Updated: Sunday, 2 August 2015 8:22 AM
Hyundai Creta

नई दिल्ली: आख़िरकार लंबे इंतज़ार के बाद हुंडई ने भी पिछले दिनों ‘क्रेटा’ को भारत में लांच कर कॉम्पैक्ट एसयूवी के बाज़ार में कदम रख दिया है. इसकी कीमत 8.59 लाख (एक्स शोरूम) से शुरू होकर 13.60 लाख रूपए तक जाती है. कंपनी ने इसके 3 इंजन वैरिएंट बाज़ार में उतारे है जिनमें 1 पेट्रोल और 2 डीजल के मॉडल हैं.

ऐसा नहीं है कि हुंडई पहली बार कोई एसयूवी निकाल रहा है. हुंडई की प्रीमियम सेग्मेंट की एसयूवी कार ‘सेंटा फे’ भारत में पहले से ही मौजूद है जिसकी कीमत लगभग 27 लाख रूपए से शुरू होती है.लेकिन अब हुंडई अपनी नई क्रेटा के जरिये अपना कॉम्पैक्ट एसयूवी का बाज़ार क्रियेट करने में लगी हुई है.

 

इसकी लॉन्चिंग के मौके पर हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि हैचबैक और सेडान के बाद हम क्रेटा के जरिये एसयूवी के क्षेत्र में भी अपनी एक मजबूत जगह बनायेंगे.

 

क्रेटा के फीचर्स-

 

1.बॉडी – हुंडई ने क्रेटा की बॉडी पर काफी ध्यान दिया है. इसके निर्माण में कई ऐसे प्रयास किये गए है जिससे इसकी बॉडी में अधिक मजबूती के साथ ही टिकाऊपन भी आ सके. कंपनी का दावा है कि अपनी श्रेणी में क्रेटा सबसे ताकतवर और मजबूत एसयूवी है.

 

2.डिज़ाइन-

एक्सटीरियर- कंपनी ने इसका कोई नया डिज़ाइन तैयार न कर अपने पुरानी ही थीम ‘फ्लूइदिक स्कल्पचर डिज़ाइन फिलोसफी 2.0’ को केंद्र में रखा  है. इसी थीम पर हुंडई ने अपनी पिछली सभी गाड़ियाँ पेश की थी जिनमें इलीट-आई 20, वर्ना, सैंटा फे, एक्ससेंट और आई 20 क्रॉस के नाम हैं. इसके लुक्स देख ये आपको ‘सैंटा फे’ की छोटी बहन भी लग सकती है. लेकिन तब भी ये सड़क पर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने की पूरी क्षमता रखती है.

  

कंपनी ने इसके डिज़ाइन में कुछ ऐसे प्रयोग किये है जो इसे एक शानदार एसयूवी के लुक्स देते है. इन प्रयोगों में  17 इंच के डायमंड कट एलाय वहील, प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी पोजिशनिंग लैंप जैसे कुछ और फीचर्स है जो इसे दूसरों से अलग बनाती है.

 

इंटीरियर- कंपनी ने क्रेटा के इंटीरियर में स्मार्टनेस के साथ आराम का भी पूरा ध्यान रखा है.गाड़ी के अंदर की सीटें बेहद आरामदायक है. सीटों के निर्माण में चमड़े(लैदर) का इस्तेमाल  किया गया है. गाड़ी में क्लस्टर आयोनायिज़र के साथ फुली ऑटोमैटिक टेम्परेचर कंट्रोल का फीचर दिया हुआ है जो गाड़ी के अंदर का तापमान जरूरत के हिसाब से रखता है. गाड़ी की पिछली सीटों में भी एसी के साथ कप होल्डर और आर्म रेस्ट की सुविधा है. ड्राइविंग सीट के साथ में स्टोरेज बॉक्स के साथ आर्मरेस्ट है. इसके अतिरिक्त गाड़ी स्टार्ट करने के लिए स्टार्ट बटन तो दिया ही गया है साथ ही ‘स्मार्ट की’ भी मौजूद है.

क्रेटा में हर तरह के गैजेट्स की कनेक्टिविटी के लिए नई पीढ़ी का इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है. इसका ऑडियो विजुअल नेविगेशन सिस्टम 6 स्पीकरों से लेस है. इस सिस्टम पर रियर कैमरा का सपोर्ट तो मिलता ही है साथ ही यूएसबी के जरिये वीडियो और तस्वीरें देखी जा सकती है. मनोरंजन के दीवानों के लिए इसमें 5 इंच का टच स्क्रीन ऑडियो सिस्टम दिया गया है जिसमें ऑक्स इन, आई पोड, यूएसबी, एमपी3, ब्लूटूथ सपोर्ट के साथ 1 जीबी की इंटरनल मैमोरी भी दी गई है.इसमें कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ का लेटेस्ट वर्जन 4.0 दिया गया है. इसके अलावा स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और ब्लूटूथ कंट्रोल तो है ही.      

 

कुल मिलकर कंपनी ने लक्जरी, कम्फर्ट, सेफ्टी के साथ टेक्नोलोजी का भी ध्यान रखते हुए एक शानदार इंटीरियर तैयार किया है. 

 

3.सेफ्टी- हुंडई के अनुसार क्रेटा को सुरक्षा के सभी मानकों के आधार पर तैयार किया गया है जो इसकी सुरक्षा संबंधी सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है.

 

क्रेटा में 6 एयरबैग्स लगाए गए है जो की किसी भी एसयूवी के लिए सर्वश्रेष्ठ है. इसमें रिवर्स पार्किंग कैमरा और सेंसर भी लगाए गए है जो स्टीयरिंग के मुताबिक काम करते है. इनके अलावा एंटी लॉक ब्रेक सिस्टम जैसे कई और फीचर भी दिए गए है जो इसे एक सुरक्षित गाड़ी बनाते है.

4.इंजन- पेट्रोल- इसमें 1.6 गामा का डुअल वीटीवीटी पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जिसकी क्षमता 1,591 सीसी है.

 

डीजल- क्रेटा के डीजल में 2 मॉडल है जिनमें एक तो 1.6 वाला यू 2 सीआरडीआई वीजीटी डीजल इंजन लगा हुआ है जिसकी क्षमता 1,582 सीसी है तो वहीँ दूसरे मॉडल में 1.4 वाला यू 2 सीआरडीआई डीजल इंजन मौजूद है जिसकी 1,396 सीसी की है.

 

इसका पेट्रोल मॉडल 6 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ है तो 1.6 वाला डीजल मॉडल 6 स्पीड मैन्युअल के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में भी उपलब्ध है.

 

5.माइलेज- कंपनी के अनुसार इसके पेट्रोल मॉडल की माइलेज 15.29 है जो ऐआरआई से प्रमाणित है तो वहीँ 1.6 यू 2 वाला डीजल मॉडल की एवरेज 19.67 है और 1.4 यू 2 वाले मॉडल की एवरेज 21.38 है. ये भी ऐआरआई से प्रमाणित है.

 

6.वैरिएंट और रंग- यह 10 वैरिएंटस और 7 अलग अलग रंगों में मिलेगी.

 

7.वारंटी- आमतौर पर सभी कंपनियां अपनी गाड़ी की वारंटी 3 साल या 1 लाख किलोमीटर देती है. इनमें से जो भी पहले हो जाए वारंटी वहीँ खत्म हो जाती है लेकिन हुंडई ने इस परंपरा को तोड़ते हुए अपनी नयी गाड़ी क्रेटा पर पूरे 3 साल की वारंटी कर दी है फिर चाहे गाड़ी कितने भी किलोमीटर चली हो. हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के सीईओ बीएस सेओ ने कहा कि क्रेटा एक क्रांतिकारी कार है जो नए जमाने की हुंडई को दर्शाती है.

 

हुंडई की नई क्रेटा का मुकाबला पहले से बाज़ार में मौजूद फोर्ड इकोस्पोर्ट, रेनो डस्टर और निसान टरैनो के साथ होगा. आज के ऑटो मोबाइल सेगमेंट में कॉम्पैक्ट एसयूवी सबसे ज्यादा लोकप्रिय सेगमेंट बनता जा रहा है. इसलिए हर कंपनियां अब इस सेगमेंट के लिए मैदान में कूद रही है. हालांकि बाजार में फोर्ड की इकोस्पोर्ट और रेनो की डस्टर ने इस सेगमेंट में अभी तक अपनी बादशाहत बनाये रखी है लेकिन हुंडई की क्रेटा के आ जाने से यह मुकाबला और तगड़ा हो गया है क्यूंकि क्रेटा के लांच होने से पहले ही सिर्फ 20 दिन में 15,000 बुकिंग हो चुकी थी.

 

क्रेटा के प्रति लोगों के इस उत्साह को देख रेनो ने तो अपनी कमर कस ली है और रणबीर कपूर को अपना ब्रैंड एम्बैसडर बना दिया. तो उधर मारुती सुजुकी भी अपनी नयी कॉम्पैक्ट एसयूवी एस क्रॉस को जल्द ही  लांच करने की तैयारी में जुटी हुई है और महिंद्रा भी जल्द ही अपनी एक नयी कॉम्पैक्ट एसयूवी को लांच करने की तैयारी में लगा हुआ है.

 

हालाँकि इस सेगमेंट में हुंडई देर से जरूर आई लेकिन गाड़ी देखने के बाद ये कहना गलत ना होगा कि देर आये दुरुस्त आये. हुंडई ने क्रेटा के रूप में एक बेहद मजबूत, शक्तिशाली और शानदार कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश की है. क्रेटा के लुक्स तो अच्छे है ही साथ ही यह सेफ्टी, लक्ज़री और टेक्नोलॉजी का संगम भी है. हुंडई ने इसमें कई आकर्षक फीचर तो दिए ही है लेकिन 3 साल वारंटी वाला ऑफर भी इसकी यूएसपी बनेगा.

 

लोगों के प्रति इसका शुरूआती उत्साह यह दर्शाता है कि हुंडई की क्रेटा बाज़ार में छा जाने को तैयार है. लेकिन क्यूंकि इस क्षेत्र में हर कोई मुकाबले में उतरा हुआ है इसलिए अब देखना यह होगा कि डस्टर और इकोस्पोर्ट की मौजूदा बादशाहत में क्रेटा के जरिये हुंडई कॉम्पैक्ट एसयूवी के क्षेत्र में अपना बाज़ार किस स्तर का क्रियेट कर पाएगा.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Hyundai Creta
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Hyundai Creta India launch market
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017