‘वॉट्सऐप’और टॉकेथॉन्स के जरिए सोशल मीडिया पर पहुंच बढ़ाने की आईएंडबी की योजना

By: | Last Updated: Sunday, 11 January 2015 9:35 AM

नई दिल्ली: सूचना के प्रसार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न्यू मीडिया के माध्यमों पर खास ध्यान केंद्रित किए जाने के ही क्रम में अब सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ‘वॉट्सऐप’ का इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है.

 

इसके साथ ही मंत्रालय सोशल मीडिया के अन्य मंचों को भी एकसाथ जोड़ने की योजना बना रहा है ताकि इन मंचों पर चर्चाओं ‘टॉकेथॉन्स’ का आयोजन किया जा सके.

 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय व्यापक स्तर पर ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब का तो इस्तेमाल कर रहा है लेकिन इसने अब तक वॉट्सऐप से जुड़ी संभावनाओं का इस्तेमाल नहीं किया है.

 

मंत्रालय के एक अधिकारी ने पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘हमारे द्वारा वॉट्सऐप का इस्तेमाल ज्यादा न किए जाने की एक वजह यह है कि इसमें एक समूह में सदस्यों की सीमित संख्या को ही जोड़ा जा सकता है. और कई समूह का प्रबंधन करने के लिए विशेष तौर पर बनाए गए सॉफ्टवेयर की जरूरत है, लेकिन अब हम इन संभावनाओं पर गौर कर रहे हैं कि इस माध्यम के जरिए किस तरह से लोगों तक पहुंच बनाई जा सकती है.’’

 

अधिकारी ने यह भी कहा कि मंत्रालय ज्यादा व्यापक चर्चाओं के इस्तेमाल की भी योजना बना रहा है, जिन्हें ‘टॉकेथॉन्स’ कहा जाता है. इन्हें सबसे पहले भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह-2014 में आयोजित किया गया था.

 

अधिकारी ने कहा, ‘‘सोशल मीडिया के विभिन्न मंचों को एकसाथ जोड़कर मंत्रालय की योजना टॉकेथॉन्स आयोजित करने की है. आईएफएफआई में चर्चाओं का आयोजन किया गया था. वहां एक पैनल ने यूट्यूब पर सवालों के जवाब लाइव :सीधा प्रसारण: दिए थे, जिन्हें दर्शकों ने उसी समय ट्विटर के जरिए भेजा था.’’ अधिकारी ने कहा कि आईएफएफआई में आयोजित ‘टॉकेथॉन्स’ को फिल्म प्रेमियों ने खासा पसंद किया था और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की योजना इस तरह की चर्चाओं को और अधिक करवाने की है.

 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की एक शाखा है, जिसे सूचना के प्रसार के लिए न्यू मीडिया का इस्तेमाल करने में दक्षता हासिल है. मंत्रालय और इससे जुड़ी संस्थाओं के ट्विटर पर 16 लाख से अधिक फॉलोवर्स, यूट्यूब पर लगभग 90 हजार सब्सक्राइबर और फेसबुक पर भी पर्याप्त संख्या में फॉलोवर्स हैं.

 

इसने मेडिसन स्कवायर गार्डन में प्रधानमंत्री के संबोधन, आईएफएफआई उद्घाटन और समापन समारोह, ‘सुशासन दिवस’ के आयोजनों और प्रमुख कार्यक्रमों की शुरूआत जैसे महत्वपूर्ण आयोजनों के सीधे प्रसारण का प्रबंध किया.

 

उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में इस शाखा की योजना स्वामी विवेकानंद की जयंती :12 जनवरी: के अवसर पर आयोजित की जाने वाली गतिविधियों के बारे में ऑनलाइन जागरूकता फैलाने की है. 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: I&B Ministry plans social media outreach through WhatsApp, Talkathons
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017