स्मार्टफोन 'फ्रीडम 251' की बुकिंग 24 घण्टे के लिए बंद, बीजेपी सांसद ने बताया 'बड़ा घोटाला'

By: | Last Updated: Thursday, 18 February 2016 3:28 PM
BJP MP kirit somaiya and ICA raises concerns over launch of Ringing Bells Freedom 251

नयी दिल्ली: कल लॉन्च हुआ दुनिया का सबसे सस्ते स्मार्टफोन विवादों में घिर गया है. सबसे पहले आज सूबह जब इस फोन की बुकिंग शुरू हुई तो कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.freedom251.com/ क्रैश कर गई जिससे फोन की बुकिंग बंद हो गई. अब बीजेपी के सांसद ने इस फोन की लॉन्चिंग को लेकर बड़ा हमला बोला है और इसे बड़ा घोटाला करार दिया है.

यही नहीं मोबाइल हैंडसेट उद्योग के निकाय आईसीए ने 251 रपये की कीमत वाला स्मार्टफोन पेश किये जाने पर चिंता जताई है संगठन का कहना है कि सब्सिडीयुक्त दर पर भी मोबाइल हैंडसेट की कीमत किसी भी हालत में 3,500 रपये से कम नहीं हो सकती.

आज कंपनी की साइट पर सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद भी पेमेंट का पेज नहीं खुल रहा. बार-बार सारे भरे हुए कॉलम खाली हो जा रहे हैं. सुबह 6 बजे से बुकिंग चालू हुई है और अब तक ये स्थिति बनी हुई है. कस्टमर केयर पर नंबर लगाने पर सारे नंबर बिजी आ रहे हैं. ऐसे में साइट की तकनीकी खराबी हो या कोई और कारण इस फोन को पाने के लाखों लोगों के सपने पर पानी फिरता नजर आ रहा है. फिलहाल रिंगिंग बेल्स ने इसकी बुकिंग रोक दी है.

1802 phone 251

वहीं इस मामले में बीजेपी के सांसद किरीट सोमैय्या ने इस फोन की लॉन्चिंग को ‘बड़ा घोटाला’ करार दिया है. एबीपी न्यूज से बात करते हुए सोमैय्या ने कहा कि;” मैं तो फाइनेंस का आदमी हूं, मुझे यह कोई घोटाला लगता है और ट्राइ चेयरमैन को मैंने पूरी बात से अवगत करा कर इसकी बुकिंग पर रोक लगाने की मांग की है.’

उन्होंने कहा ‘मैंने इस कंपनी का बैकग्राउंड चाक किया है, सिर्फ तीन महीने पहले कंपनी रजिस्टर्ड हुई है. इसके निदेशक का कोई बैक ग्राउंड नहीं है. ऐसा लगता है कि ये कंपनी सारे पैसे लेकर भागने वाली है.’

दूसरी तरफ मोबाइल हैंडसेट उद्योग के निकाय आईसीए ने 251 रपये की कीमत वाला स्मार्टफोन पेश किये जाने पर चिंता जताई है. आईसीए ने दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद को पत्र लिखकर मामले की गहराई में जाने का आग्रह किया है. संगठन का कहना है कि सब्सिडीयुक्त दर पर भी मोबाइल हैंडसेट की कीमत किसी भी हालत में 3,500 रपये से कम नहीं हो सकती.

इंडियन सेल्यूलर एसोसिएशन (आईसीए) ने यह भी कहा कि जबतक मामले को लेकर चीजें साफ नहीं हो जाती हैंडसेट पेश किये जाने के कार्यक्रम में वरिष्ठ राजनेता एवं सरकारी नेतृत्व को उपस्थित होना ठीक नहीं है और उसे विवाद में नहीं पड़ना चाहिए.

कल ही नोएडा की रिंगिंग बेल्स ने देश का सबसे सस्ता स्मार्टफोन पेश किया है जिसकी कीमत 251 रपये है. फ्रीडम 251 में 4 इंच का आईपीएस डिस्प्ले है. फोन में क्वाडकोर एसओसी 1.3 गीगाहर्ट्ज़ प्रोसेसर के साथ 1 जीबी का रैम दिया गया है. इनबिल्ट स्टोरेज 8 जीबी की है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड (32 जीबी तक) के जरिए बढ़ाया जा सकता है.

कैमरे की बात करें तो इस स्मार्टफोन में 3.2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है और साथ में 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है. फोन में 3जी सपोर्ट भी मौजूद है. इस स्मार्टफोन में वाई-फाई कनेक्टिविटी भी दी गई है. बैटरी 1450 एमएएच की है. वुमन सेफ्टी, स्वच्छ भारत, फिशरमैन, फार्मर, मेडिकल, गूगल प्ले, व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब जैसे कई एप्लिकेशन फोन में पहले से इंस्टॉल होंगे. .

पत्र में कहा गया है, ‘‘..अगर सबसे सस्ती आपूर्ति श्रृंखला से भी इस प्रकार के उत्पाद की सामग्री ली जाए तो उसकी कीमत करीब 40 डालर :2,700 रपये: बैठती है.’’ आईसीए के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज महेंद्रू ने पत्र में लिखा है, ‘‘इसे जब खुदरा बाजार में लाया जाएगा तो शुल्क, कर एवं वितरण तथा खुदरा मार्जिन को जोड़ने पर इसकी कीमत कम-से-कम 4,100 पड़ेगी जबकि कंपनी स्मार्टफोन 251 रपये में बेचने की घोषणा की है.’’

उन्होंने यह भी कहा कि अगर हैंडसेट को कम मार्जिन पर ई-वाणिज्य तरीके से बेचा जाए तो भी कीमत 52 से 55 डालर :करीब 3,500 से 3,800 रपये: बनती है.’’ पत्र में संबद्ध अधिकारियों को मामले की गहराई में जाने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है और कहा कि आईसीए जरूरत पड़ने पर हर प्रकार की तकनीकी सहायता उपलब्ध कराएगा.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: BJP MP kirit somaiya and ICA raises concerns over launch of Ringing Bells Freedom 251
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Freedom 251 ica Ringing bells smartphone
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017