ट्राई ने फेसबुक की Free Basics सर्विस को बैन किया

By: | Last Updated: Thursday, 24 December 2015 9:02 AM
Indian Regulators Suspend Facebook’s Free Basic Services

नई दिल्ली: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने रिलायंस कम्युनिकेशंस से फेसबुक के नि:शुल्क इंटरनेट प्लेटफार्म ‘फ्री बेसिक्स’ को मूल्य विभिन्नता का मुद्दा सुलझने तक बंद करने का आदेश दिया है. एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार ट्राई ने आरकॉम को पत्र लिखकर फ्री बेसिक्स को व्यावसायिक रूप से पेश करने की रोक के लिए कहा है. समझा जाता है कि नियामक ने आरकाम से सेवा के नियम और शर्तों का ब्योरा मांगा है.

सूत्र ने बताया कि आरकॉम ने प्राधिकरण को 23 नवंबर को इस सेवा के बारे में सूचित किया था. उसने अपने जीएसएम ग्राहकों के लिए यह सेवा नि: शुल्क शुरू की है. चूंकि आपरेटर ने अभी तक सेवा के नियम और शर्तों का ब्योरा नहीं दिया है, ऐसे में ट्राई ने एक दिसंबर को लिखे पत्र में आरकॉम को इस सेवा को व्यावसायिक रूप से शुरू नहीं करने को कहा है.

सूत्र ने कहा कि फिलहाल इस मुद्दे पर बहस चल रही है. ट्राई ने नियामक से कहा है कि वह मूल्य विभिन्नीकरण पर ट्राई द्वारा निर्णय किए जाने तक इस सेवा को रोके.

क्या है फ्री बेसिक्स?
बता दें कि फेसबुक ने भारत में फ्री बेसिक इंटरनेट के लिए एक अभियान शुरू किया जिसके तहत वो लोगों से ट्राई को एक ईमेल लिखने के लिए कह रहा है. इसका नोटिफिकेशन फेसबुक यूजर्स के पास खुद ब खुद आ जाता है. फेसबुक ने ईमेल का मसौदा भी तैयार किया है. बस एक क्लिक करके फेसबुक मेल ट्राई को भेज सकता है.

151218061807_facebook_640x360_facebook
दिलचस्प बात ये है कि फ्री बेसिक इंटरनेट से जुड़े इस मसौदे में फेसबुक के internet.org अभियान से जुड़े विवादित पहलुओं का जिक्र नहीं किया गया है. सोशल मीडिया पर इसे लेकर बहस भी शुरू हो गई है.

फेसबुक ने पहले इस सर्विस को internet.org के नाम से लॉन्च किया था लेकिन ‘नेट न्यूट्रैलिटी’ को लेकर यह मुद्दा काफी दिनों तक विवादित रहा. बाद में फेसबुक ने internet.org को Free Basics इंटरनेट के नाम से रिलॉंच किया.

आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि फ्री बेसिक्स सर्विस का इस्तेमाल करके कोई भी मोबाइल यूजर फेसबुक, न्यूज, क्रिकेट, जॉब्स, ट्रेन, फ्लाइट्स शेडयूल, हेल्थ, एस्ट्रोलॉजी, ओएलएक्स जैसी सीमित साइट्स और एप्स को फ्री में एक्सेस कर सकता है. इसके लिए इंटरनेट का चार्ज नहीं देना पड़ेगा.

 

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Indian Regulators Suspend Facebook’s Free Basic Services
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Facebook Free Basics Reliance TRAI
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017