इनफोकस ने पेश किया दुनिया का सबसे छोटा पोर्टेबल कम्प्यूटर 'कंगारू'

By: | Last Updated: Wednesday, 28 October 2015 6:09 AM
InFocus Kangaroo Launched as World’s Smallest Portable PC

नई दिल्ली: स्मार्टफोन्स के इस दौर में अगर आप कम्प्यूटर्स अभी भी पसंद करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. दरसल अमेरिकी इलेक्ट्रॉनिक्स कम्पनी इनफोकस ने दुनिया का सबसे छोटा पोर्टेबल डेस्कटॉप कम्प्यूटर पेश करने का दावा किया है.

 

इसके साइज की अगर बात करें तो यह 124 मिलीमीटर लंबा, 80.5 मिलीमीटर चौड़ा और 12.9 मिलीमीटर मोटा है. कम्पनी का दावा है की यह दुनिया का सबसे छोटा पोर्टेबल डेस्कटॉप कम्प्यूटर है और आकार में यह स्मार्टफोन के ही बराबर है. यह रीमूवेबल बेस यूनिट के साथ आता है जिसमें HDMI पोर्ट, USB 2.0 पोर्ट, USB 3.0 पोर्ट और डीसी पावर पोर्ट मौजूद है. इसका वजन बेहद चौंकाने वाला सिर्फ 200 ग्राम है (एडाप्टर और पावर कॉर्ड के बिना) और इसमें विंडोज हेलो फिंगरप्रिंट सेंसर भी है.

 

इसके स्पेसिफिकेशन की अगर बात करें तो यह 1.4GHz क्वाड-कोर इंटेल ‘चेरीट्रेल’ प्रोसेसर पर काम करता है. इसके आलावा 2GB की रैम और 32GB की स्टोरेज शामिल है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128GB तक बढ़ाया भी जा सकता है. अगर इसकी बैटरी के बारे में बात करें तो कम्पनी का दावा है कि आकस्मिक परिस्थितियों में भी यह चार घंटे तक चल सकती है. कम्पनी ने इसमें चार्जिंग के लिए एक माइक्रो USB पोर्ट भी दिया है.

 

सॉफ्टवेयर की बात करें तो यह विंडोज 10 पर चलता है. कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाई-फाई और ब्लूटूथ 4.0 वायरलेस कनेक्टिविटी फीचर भी मौजूद है.

 

सबसे जरुरी बात आखिर इसकी कीमत क्या है ? कंगारू की कीमत 90 डॉलर (लगभग 6,500 रुपए) है और आज से ही यह अमेरिका में बिकने के लिए तैयार है.

 

हालांकि इसके बारे में एक बात साफ कर देना जरुरी है कि अगर आप इससे यह उम्मीद रख रहे हैं कि यह आपके बड़े-बड़े काम करेगा और बेहतरीन ग्राफिक्स वाले गेम को सपोर्ट करेगा तो भूल जाइए.

 

यह सिर्फ वेब सर्फिंग, हल्के गेम्स खेलने और एचडी वीडियोज देखने के लिए बना है.